भोपाल-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशभर में केंद्र सरकार की नौकरी पाने वाले 75 हजार से ज्यादा युवाओं को अपॉइटमेंट लेटर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से रोजगार मेला में दिया। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस कार्यक्रम से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जुड़े। भोपाल की रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपॉइंटमेंट लेटर दिए। लेटर पाने के बाद युवा काफी उत्साहित नजर आए।

उन्होंने कहा कि लंबे समय से इस दिन का इंतजार कर रहे थे धनतेरस के दिन इससे अच्छा उपहार कुछ नहीं हो सकता केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि अगले ग्यारह महीने में केंद्र सरकार में दस लाख नौकरी इसी तरह दी जाएंगी। भाषण शुरू करते ही सिंधिया बोले भाइयों बहनों यह नया भारत है। हमारे देश में जितने युवा हैं वह अमेरिका की आबादी से तीन गुना और पूरे यूरोप से दो गुना है ऐसा देश जो लोकतंत्र का जन नायक है।

जब 100 करोड़ यानी 70% आबादी युवा है आज प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में हम एशिया ही नहीं पूरे विश्व का नेतृत्व कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के भजन के कारण ही इतनी बड़ी संख्या में युवाओं को पारदर्शी तरीके से नौकरी दे रहे हैं। पहले ना तो नौकरी ना तो खाली पद और ना ही अवसर की बात की जाती थी लेकिन आज मोदी हैं तो सब मुमकिन है।

चयनित नई कर्मियों को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों विभागों में नियुक्त किया जाएगा। युक्त कर्मी विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे जैसे समूह ए समूह बी राजपत्रित समूह बी जयपित्र और समूह सी जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं उनमें भारतीय रेल,केंद्रीय सशस्त्र बल, उपनिरीक्षक कॉन्स्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक एमटीएस एवं अन्य शामिल हैं।

सिंधिया सभी को एक साथ लाते दिखेमंच पर चयनित युवाओं को प्रमाण देने के कारण सिंधिया सभी नेताओं को एक साथ लाते दिखें। उन्होंने एक एक नेता के नाम और हाथ पकड़ कर युवाओं को उनके साथ से अपॉइंटमेंट लेटर दिलवाए। इस दौरान मध्य प्रदेश के मंत्री विश्वास सारंग, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा, विधायक रामेश्वर शर्मा, मंत्री प्रभुराम चौधरी, विधायक कृष्णा गौर, महापौर मालती राय समेत अन्य नेता मौजूद रहे।

डीआरएम भोपाल सौरव बंदोपाध्याय ने कहा की कार्यक्रम युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान करने और नागरिक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री की निरंतरत प्रतिबद्धता को पूरा करने की दशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूद रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं। ये भर्तियां, मंत्रालयों और विभागों द्वारा मिशन मोड में या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही है। शीघ्र भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *