Atal Pension Yojana 2022 Update : अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में हुए नए बदलावों के तहत करदाता 1 अक्टूबर 2022 से इस योजना में शामिल नहीं हो पाएंगे। वित्त मंत्रालय ने इससे संबंधित अधिसूचना जारी की है। मौजूदा नियमों के मुताबिक अगर आप भारतीय नागरिक हैं और आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है और आपका किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट है तो आप अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आइए अब जानते हैं कि नया नियम लागू होने के बाद पुराने सब्सक्राइबर का क्या होगा?

Atal Pension Yojana 2022 Update

Atal Pension Yojana 2022 Update

APY Atal Pension Yojana 2022 Update

अगर आपने अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में निवेश किया है तो नए नियम का आप पर कोई असर नहीं पड़ेगा। भले ही आप पहले से ही टैक्सपेयर हों। 1 अक्टूबर से पहले खाता खोलने वालों को अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) का लाभ मिलता रहेगा । अटल पेंशन योजना से संबंधित दस्तावेजों में बैंक और बचत खाते की जानकारी के साथ-साथ एपीवाई पंजीकरण फॉर्म, आधार / मोबाइल नंबर और बचत खाता शेष विवरण शामिल हैं। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक पेंशन दी जाती है।

यह अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा विनियमित है। आप इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के लिए किसी भी बैंक में APY खाता खोल सकते हैं। आपका पैसा उस बैंक खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से काट लिया जाता है । अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र के भारतीय कामगारों के लिए एक अच्छी योजना है। APY के तहत 1,000, 2,000, 3,000, 4,000 या 5,000 रुपये की न्यूनतम पेंशन की गारंटी है। इसके अनुसार आप बैंक को सहमति देते हैं कि पैसा जमा हो जाएगा और आपको पेंशन मिल जाएगी।

Atal Pension Yojana में पति – पत्नी दोनो को मिलेंगे 5-5 हज़ार

अगर आप भी किसी सरकारी योजना में पैसा लगाने की योजना बना रहे हैं या अपने बुढ़ापे के लिए मोदी सरकार की कोई योजना ढूंढ रहे हैं तो आज हम आपको ऐसी योजना के बारे में बताएंगे। बताएंगे, जिसमें पति-पत्नी दोनों कमा सकते हैं । इस अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) में सरकार पति-पत्नी को हर महीने 10 हजार रुपये देती है। इस सरकारी योजना का नाम अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) है। अटल पेंशन योजना मोदी सरकार की एक लोकप्रिय योजना है, जिसमें नागरिकों को हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक की राशि दी जाती है।

अगर पति-पत्नी दोनों इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में आवेदन करते हैं तो उन्हें 10,000 रुपये का लाभ मिलेगा। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने कहा है कि पति-पत्नी दोनों इस योजना के तहत ₹5000 की पेंशन राशि के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रीमियम राशि

इस अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) में नागरिकों को हर महीने प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है। अगर आवेदक की उम्र 18 साल है तो उसे हर महीने 210 रुपये का प्रीमियम देना होगा। वहीं अगर यही पैसा हर तीन महीने में दिया जाता है तो 626 रुपये और छह महीने में देने पर 1,239 रुपये देने होंगे. इसके अलावा अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में हर महीने 1000 रुपये पेंशन पाने के लिए 18 साल की उम्र में सिर्फ 42 रुपये देने होंगे।

यदि किसी कारण से नागरिक की मृत्यु 60 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, तो इस अटल पेंशन योजना ( APY Pension Scheme ) का पैसा नागरिक की पत्नी को दिया जाएगा। यदि किसी कारणवश पति-पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाती है तो इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में पेंशन की राशि मनोनीत नागरिक को दी जाएगी।

Atal Pension Yojana में एक और लाभ

आपको बता दें कि इसमें आप मासिक, तिमाही और छमाही में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपको 42 साल की उम्र तक निवेश करना होता है। 42 साल में आपका कुल निवेश 1.04 लाख रुपये होगा। 60 साल बाद आपको 5000 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी । इसके अलावा, APY Pension Scheme में आयकर की धारा 80CCD के तहत कर छूट का लाभ मिलता है। एक सदस्य के नाम से केवल 1 खाता खोला जा सकता है। इस अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में आप बैंक के माध्यम से खाता खुलवा सकते हैं। पहले 5 साल के लिए अंशदान राशि भी सरकार देगी ।

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update : सुकन्या खाता धारकों को मिलने वाली है गुड न्यूज़, देखें आदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *