Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update : सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के लाभार्थियों को केंद्र सरकार एक बड़ी खुशखबरी दे सकती है। सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) में बेटियों को अधिक लाभ मिल सकता है। इसके लिए आपको योजना में आवेदन करना होगा। यह एक ऐसी योजना है जो छोटी बचत योजनाओं में सबसे अधिक ब्याज का लाभ देती है। सुकन्या समृद्धि योजना सरकार की ओर से बेटियों के लिए शुरू की गई है ।

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update

Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update

SSY Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली सभी जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार सितंबर तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर में बदलाव की योजना बना रही है. सरकार हर तिमाही इन योजनाओं के हित की समीक्षा करती है। इस सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) का सीधा फायदा उन निवेशकों को होगा जो छोटी बचत योजना में निवेश करते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में पैसा लगाने वाले निवेशकों को 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ मिलता है।

सुकन्या समृद्धि खाता कैसे खोलें

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में आप अपनी बेटी के लिए खाता खुलवा सकते हैं। इस एसएसए अकाउंट को आप पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक में जाकर खुलवा सकते हैं। इस सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) के लिए आपको केवल जन्म प्रमाण पत्र जमा करना होगा। इसके साथ ही बच्चे और अभिभावक का पहचान पत्र जमा करना होगा।

मात्र 250 रुपये में खुल जाएगा Sukanya Samriddhi Account

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) खाता बालिका के जन्म के बाद 10 साल की उम्र तक कभी भी खोला जा सकता है जहां आपको न्यूनतम 250 रुपये जमा करने होंगे। बाद के वर्षों में कोई न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकता है। चालू वित्तीय वर्ष में जमा करना होगा। इस योजना में सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खुलवाने के बाद 15 साल तक राशि जमा की जा सकती है।

Sukanya Samriddhi Yojana में पैसे कब निकालें

सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खोलने की तारीख से 21 साल तक या लड़की के 18 साल की होने तक उसकी शादी तक जारी रहेगा। बच्चे की उच्च शिक्षा खर्च की आवश्यकता को पूरा करने के लिए शेष राशि के 50% की आंशिक निकासी की अनुमति है। इस सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के तहत साल में एक बार ही पैसा मिलेगा। आप अधिकतम 5 साल की अवधि के लिए किश्तों में पैसा ले सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Account कब बंद किया जा सकता है

SSA खाताधारक की मृत्यु के मामले में, मृत्यु प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर खाता तुरंत बंद कर दिया जाएगा। खाते में शेष राशि का भुगतान खाता बंद होने से एक महीने पहले तक के ब्याज सहित सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) धारक के अभिभावक को किया जाएगा। किसी अन्य मामले में, खाता खोलने के पांच साल पूरे होने के बाद सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) खाते को समय से पहले बंद करने का अनुरोध किया जा सकता है।

Sukanya Samriddhi Yojana

SSY खाते को भारत में कहीं भी स्थानांतरित किया जा सकता है यदि जिस बालिका के नाम से खाता खोला गया है उसे शहर के अलावा किसी अन्य स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है। आपके बैंक या डाकघर की शाखा में एक स्थानांतरण अनुरोध भरा जाना चाहिए और पासबुक के साथ होना चाहिए। अभिभावक या सुकन्या समृद्धि खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) धारक के निवास स्थान के स्थानान्तरण का प्रमाण प्रस्तुत करने पर स्थानांतरण निःशुल्क है। यदि ऐसा कोई प्रमाण प्रस्तुत नहीं किया जाता है, तो आवेदक को उस डाकघर या बैंक को 100 रुपये का भुगतान करना होगा जिसमें स्थानांतरण किया गया है । लेवल बेटियों के लिए ही सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

Kisan Credit Card September Update 2022 : बिना गारंटी के मिलेगा 3 लाख का लोन, देखें प्रक्रिया

The post Sukanya Samriddhi Yojana 2022 Update : सुकन्या खाता धारकों को मिलने वाली है गुड न्यूज़, देखें आदेश appeared first on achchhikhabar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *