UP Bijli Bill Mafi Yojana 2022 : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बिजली बिल को लेकर घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत दी है. इसके लिए यूपी बिजली विभाग ने उत्तर प्रदेश बिजली माफ़ी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) शुरू की है ! वन टाइम सेटलमेंट योजना के तहत घरेलू उपभोक्ता अपने बकाया बिजली बिल का भुगतान 12 किस्तों में कर सकते हैं ! साथ ही इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के किसानों को भी राहत दी गई है ! ग्रामीण क्षेत्र के किसान अपने बकाया बिलों का भुगतान 24 किस्तों में कर सकेंगे !

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2022

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2022

UP Bijli Bill Mafi Yojana 2022

यूपी बिजली माफ़ी योजना के तहत यदि उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य में रहने वाले कई नागरिक, जिनके बिल लॉकडाउन के दौरान बकाया थे ! अपने बिल जमा करने के लिए एक साथ आते हैं, तो उन्हें चालान के रूप में कोई अतिरिक्त राशि भरने की आवश्यकता नहीं है ! यानी देरी से बिल जमा करने पर जो चार्ज लगता है ! इस उत्तर प्रदेश बिजली माफ़ी योजना ( UP Bijli Bill Mafi Yojana ) के तहत बिल बढ़ने पर नागरिकों को भुगतान नहीं करना होगा !

इस यूपी बिजली माफ़ी योजना के तहत यदि नागरिक अपना बकाया बिल 15 मार्च से पहले जमा कर देता है ! तो उसे सरचार्ज के रूप में लगने वाली राशि में शत-प्रतिशत छूट मिल सकेगी ! नागरिक इस योजना का लाभ लेने के लिए जन सेवा केंद्रों पर जा सकते हैं ! उत्तर प्रदेश बिजली माफ़ी योजना ( UP Bijli Bill Mafi Yojana ) के तहत लाभार्थियों को बिजली बिल में प्रदर्शित मूल राशि का 30 प्रतिशत जनवरी 2022 तक और 31 जनवरी 2022 के बाद बकाया राशि एक साथ जमा करनी होगी तभी लाभार्थी को योजना का लाभ मिलेगा !

यूपी एकमुश्त समाधान योजना का उद्देश्य क्या है

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में मध्य समाधान योजना राज्य सरकार द्वारा संचालित सबसे अच्छी योजनाओं में से एक है ! जिसका उद्देश्य राज्य में रहने वाले लोगों को अपने बकाया बिजली बिलों का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करना है ! इस यूपी बिजली माफ़ी योजना के माध्यम से यदि बकायादार 31 मार्च तक बकाया बिल जमा करते हैं ! तो वे डिस्कनेक्शन की कार्रवाई से बच सकते हैं !

इस उत्तर प्रदेश बिजली माफ़ी योजना ( Bijli Bill Mafi Yojana ) के तहत शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों के नागरिकों को लाभ दिया जा रहा है ! बिलिंग ऑनलाइन की जा रही है ! यूपी बिजली माफ़ी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) का मुख्य उद्देश्य राज्य में रहने वाले उन नागरिकों को जिन्होंने अपने बकाया बिल जमा नहीं किए हैं,! बिल जमा करने और उन्हें अधिभार के बोझ से बचाने के लिए प्रोत्साहित करना है !

सरचार्ज का मतलब क्या है

इस उत्तर प्रदेश बिजली माफ़ी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana )में सरचार्ज का अर्थ यह है ! कि आपका जो भी बिजली का बिल बकाया है और अगर बिल बकाया रहता है ! तो बिजली विभाग आपके बिल में अतिरिक्त शुल्क जोड़ता है, जिसे हम सभी देर से भुगतान या ब्याज कहते हैं ! यह वह अधिभार है जो इस योजना में है के तहत छूट दी जा रही है ! ताकि आप पर कुछ बिलों का बोझ कम हो सके  !

UP Bijli Bill Mafi Yojana OTS Registration

  • सबसे पहले उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) द्वारा जारी की गई अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं |
  • यहां पर आपको ओटीएस चेक करने के लिए नई लिंक मिल जाएगी इसके ऊपर क्लिक करें|
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा |
  • यहां पर आपको अपना अकाउंट नंबर डालना होगा और कैप्चा कोड भरना होगा |
  • जानकारी को भरने के बाद समिति के बटन पर क्लिक कर दें !
  • इसके बाद आपके सामने आपके बिल का संपूर्ण विवरण निकल कर आ जाएगा !
  • यहां पर आपको दिखाया जाएगा कि आपका कितना बिल बना हुआ है ! उसके ऊपर कितनी आपको छूट दी जा रही है !
  • यह सारी जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं !

UP बिजली बिल सरचार्ज माफ़ी योजना 2022 नया अपडेट

उत्तर प्रदेश बिजली माफ़ी योजना ( Uttar Pradesh Bijli Bill Mafi Yojana ) के तहत सरकार ने अक्टूबर माह से फिर से सरचार्ज माफी योजना शुरू की है ! जिसमें बिजली बिल पर लगने वाले सरचार्ज से चूककर्ताओं को माफ कर दिया जाएगा ! अगर आपका बिजली बिल अभी तक जमा नहीं किया गया है ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) अगर आप सर चार्ज वेवर यूपी बिजली माफ़ी योजना ( UP Bijli Bill Mafi Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं ! तो नीचे दी गई प्रक्रिया और वीडियो को देखकर खुद को ऑनलाइन रजिस्टर करें और सर चार्ज वेवर योजना का लाभ उठाएं !

यह भी जानें :- 

यहां खूबसूरत लड़कियां को नहीं मिल रहा दूल्हा, आपके लिए है मौका | GK In Hindi General Knowledge

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *