PM Awas Yojana Helpline [ New ] : अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन किया है और आपको अभी तक इस योजना के तहत अपना घर नहीं मिला है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। अब आप सिर्फ एक कॉल से अपने घर की शिकायत कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने यह पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) देश के गरीबों को पक्के मकान उपलब्ध कराने के लिए शुरू की थी।

PM Awas Yojana Helpline [ New ]

PM Awas Yojana Helpline [ New ]

Pradhan Mantri Awas Yojana Helpline [ New ]

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत सरकार देश के गरीबों और जरूरतमंदों को घर देती है। अगर आपको भी इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप इन समस्याओं से कैसे निपट सकते हैं-

2015 में शुरू हुई थी PM Awas Yojana

इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की शुरुआत केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 में की थी। इस योजना के तहत सरकार ने वर्ष 2022 तक झुग्गी-झोपड़ी, कच्चे मकान में रहने वाले लोगों को घर उपलब्ध कराने का निर्णय लिया था। इसके साथ ही सरकार द्वारा सब्सिडी की सुविधा भी दी जाती है। इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में शहरी आवास योजना में 2.67 लाख रुपये और ग्रामीण आवास योजना ( PM Housing Scheme ) में 1.67 लाख रुपये की सब्सिडी दी जाती है।

PM Awas Yojana – Gramin 2022 की सूची की जांच कैसे करें-

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) ग्रामीण 2022 की लिस्ट चेक करने के लिए pmayg.nic.in की वेबसाइट पर क्लिक करें।
  • इस वेबसाइट पर Awaassoft विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसमें रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। इसमें एच सेक्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको यहां वेरिफिकेशन करना होगा ( PM Housing Scheme ) ।
  • उसके लिए आपका राज्य, जिला, प्रखंड। गांव आदि का विवरण भरना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) ग्रामीण 2022 की पूरी लिस्ट दिखाई देगी।
  • इस लिस्ट में आप चेक करते हैं कि आपका नाम लाभार्थियों की लिस्ट में है या नहीं।

आप इन नंबरों पर शिकायत कर सकते हैं

  1. राज्य स्तरीय टोल फ्री नंबर: 1800-345-6527
  2. मोबाइल नंबर या व्हाट्सएप नंबर: 7004-19320
  3. ग्रामीण – 1800-11-6446
  4. एनएचबी (एनएचबी, शहरी) – 1800-11-3377, 1800-11-3388
  5. हुडको – 180011-6163

45 दिनों में होगा निपटारा

आपको बता दें कि जब भी पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana )  कीआपकी शिकायत दर्ज की जाएगी, आपकी शिकायत का निपटारा 45 दिनों की अवधि के भीतर किया जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की अधिक जानकारी के लिए आप प्रखंड विकास अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं.

किसे मिलता है इस PM Awas Yojana का लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Housing Scheme ) के तहत तीन लाख से कम आय वाला कोई भी व्यक्ति, जिसके पास कोई घर नहीं है, वह इसका लाभ उठा सकता है। इसके लिए 2.50 लाख की सहायता दी जाती है। इसमें तीन किस्तों में पैसा दिया जाता है। 50 हजार की पहली किस्त। दूसरी किस्त 1.50 लाख। वहीं, 50 हजार की तीसरी किस्त दी जाती है। पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में राज्य सरकार कुल 2.50 लाख रुपये में 1 लाख देती है। वहीं, केंद्र सरकार 1.50 लाख का अनुदान देती है। सभी पात्र परिवार इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

PM-Kisan Yojana 12th Installment Update : वेबसाइट पर अपडेट, इस दिन आएगी 12वीं किस्त

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *