LPG Subsidy Latest-Update : सरकार ने फिर से एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस पर सब्सिडी देना शुरू कर दिया है। अगर आप रसोई LPG गैस से खाना बनाते हैं और सिलेंडर बुक करते हैं तो आप भी सब्सिडी ( Subsidy ) के हकदार हैं। ग्राहकों के खाते में पैसा भी आने लगा है। अगर आपको रसोई गैस पर सब्सिडी नहीं मिल रही है तो आप घर बैठे छोटे-छोटे काम करके सब्सिडी ले सकते हैं ।

LPG Subsidy Latest Update

LPG Subsidy Latest Update

LPG Subsidy Latest Update

उपभोक्ताओं को एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस पर सब्सिडी मिल रही है, लेकिन सभी ग्राहकों को एक समान राशि नहीं मिल रही है। फिलहाल प्रति सिलेंडर 79.26 रुपये की LPG सब्सिडी दी जा रही है। कुछ लोगों को इससे अलग राशि मिल रही है। इसलिए लोग भ्रमित हैं। उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि उनके खाते में कितने सिलेंडर की सब्सिडी ( Subsidy ) आई है।

सब्सिडी क्यों रुकती है ?

अगर आपके खाते में LPG गैस सब्सिडी का पैसा नहीं आया है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपकी सब्सिडी (LPG Gas Subsidy Status) क्यों नहीं आ रही है। एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) पर सब्सिडी रोकने का सबसे बड़ा कारण यह है कि आपका आधार कार्ड एलपीजी से लिंक नहीं है। ज्ञात हो कि एक साल में 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा कमाने वालों को एलपीजी पर सब्सिडी ( Subsidy ) नहीं दी जाती है।

आपके खाते में कितनी सब्सिडी आई : LPG Subsidy Latest-Update

  • अगर एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) को आधार से लिंक नहीं किया गया है, तो इसे जल्द लिंक कराएं।
  • आपको बता दें, अगर किसी के खाते में 158.52 रुपये की सब्सिडी ( Subsidy ) आई है तो किसी के खाते में 237.78 रुपये. कई ऐसे लोग हैं, जिनके खाते में सिर्फ 79.26 रुपये ही ट्रांसफर हुए हैं.
  • इसलिए जरूरी है कि आप अपने खाते की जांच करें, ताकि आपको पता चल सके कि आपको कितनी LPG सब्सिडी मिली है।

एलपीजी गैस सब्सिडी कैसे चेक करें – LPG Gas Subsidy Online Check

  1. सबसे पहले इंडियन ऑयल की वेबसाइट cx.indianoil.in पर जाएं।
  2. अब आपको Subsidy Status पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  3. उसके बाद आपको Subsidy Related (PAHAL) आप्शन पर क्लिक करना है, उसके बाद Subsidy Not Received पर क्लिक करना है।
  4. अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) आईडी दर्ज करें।
  5. फिर वेरीफाई करके सबमिट कर दें।
  6. उसके बाद आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  7. आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

LPG Subsidy Latest-Update

अगर आप घरेलू एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। (एलपीजी गैस सिलेंडर) सरकार की ओर से एक बार फिर LPG सब्सिडी का पैसा ग्राहकों के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है। आपको बता दें कि अब एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को 79.26 रुपये से लेकर 237.78 रुपये प्रति सिलेंडर तक की सब्सिडी ( Subsidy ) दी जा रही है। ऐसे में अगर आप भी एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदते हैं और सब्सिडी का पैसा आपके खाते में नहीं आ रहा है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते हैं।

सब्सिडी को लेकर थी समस्या

एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी के रूप में 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर दिया जा रहा है। लेकिन, ग्राहकों को अलग-अलग सब्सिडी मिल रही है। ऐसे में लोग असमंजस में हैं कि उन्हें कितनी बार LPG सब्सिडी मिल रही है। दरअसल, कई लोगों को 79.26 रुपये की सब्सिडी मिल रही है, जबकि कई लोगों को 158.52 रुपये या 237.78 रुपये की सब्सिडी ( Subsidy ) मिल रही है. हालांकि, सब्सिडी आपके खाते में आई है या नहीं, इसे आप आसान प्रक्रिया से चेक कर सकते हैं।

सिलेंडर का वजन कम किया जा सकता है

केंद्र सरकार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का वजन कम करने की योजना बना रही है। मौजूदा समय में सभी गैस सिलेंडर ( LPG Cylinder ) का वजन 14.2 किलोग्राम है, जिससे महिलाओं को इन्हें उठाने में काफी परेशानी होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार LPG सिलेंडर का वजन कम करने के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रही है । केवल पात्र परिवारों को ही एलपीजी ( Liquefied Petroleum Gas ) सब्सिडी का लाभ मिलता है !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *