Kisan Credit Card – Latest Update : किसानों ( Farmer ) के लिए एक अच्छी खबर है। सरकार के निर्देश पर अब किसानों के साथ साथ मछुवारों को भी किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बांटे जाएंगे। उत्तर प्रदेश के कुशीनगर के डीएम एस राजलिंगम ने बताया कि निदेशक मत्स्य उत्तर प्रदेश लखनऊ के निर्देश पर मंगलवार को कैंप लगाया जाएगा !

Kisan Credit Card – Latest Update

Kisan Credit Card - Latest Update

Kisan Credit Card – Latest Update

भारत सरकार दिशा-निर्देशों के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की सुविधा प्रदान करने के लिए एक विशेष अभियान चलाकर राज्य के 2 लाख मछली किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित करने के लिए एक विशेष अभियान चलाया गया है. मछली पालकों को। कुशीनगर जिले के लिए कुल 4100 मछुआरों और विक्रेताओं ओर किसानों ( Farmer ) को केसीसी वितरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक मंगलवार को रात्रि 11 बजे से 3 बजे तक प्रखंडवार शिविर का आयोजन किया जायेगा ! शिविर का आयोजन सभी प्रखंड परिसरों में किया जा रहा है ! इस किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) में आवेदन पत्र के साथ आधार कार्ड, बैंक खाता, फोटो और मोबाइल नंबर लाना अनिवार्य है।

पशुपालन विभाग पशुधन किसानों को केसीसी जारी करता है

दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की योजना के तहत जिले के हजारों पशुपालकों को अपने पशुओं का आसान रखरखाव मिलेगा और दूध उत्पादन में वृद्धि के कारण आय में भी वृद्धि होगी ! इसके लिए पशुपालन विभाग अन्य विभागों के समन्वय एवं सहयोग से पशुपालक किसानों ( Farmer ) को बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) जारी करेगा।

भारत में सभी मछली किसानों को केसीसी दिया जाएगा

सरकार न केवल किसानों की बल्कि देश के मछुआरों की भी मदद करने के तरीके तलाश रही है । किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनाने के लिए और पिछले 2 शिविरों में प्रखंड स्तर पर विशेष शिविर शुरू किए गए हैं ! ओर इनके माध्यम से 200 से अधिक पशुपालक किसानों ( Farmer ) के आवेदन प्राप्त हुए हैं ! अधिकारियों के अनुसार सरकार ने जिले के 16643 पशुपालकों को केसीसी जारी करने का लक्ष्य दिया है.

जिले में लगभग 4.50 लाख किसान

किसानों ( Farmer ) सहित सभी भूमिहीन ग्रामीणों ने दुग्ध उत्पादन से आजीविका कमाने के लिए लगभग 7 लाख गोजातीय और महिषवंशी (भैंस प्रजाति) मवेशी रखे हैं ! कम जोत वाले अधिकांश लघु-सीमांत श्रेणी के किसानों के सीमित आर्थिक संसाधनों के कारण, उनकी प्राथमिकता फसलों और घरों की जरूरतों को पूरा करना है।

इससे वे किसान ( Farmer ) पशुओं के चारे, भरण-पोषण आदि की बेहतर व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं ! इस समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने सामान्य किसानों की तरह भूमिहीन पशुपालकों और ठेके पर खेती करने वाले बटाईदारों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) जारी करने का निर्णय लिया है।

1.60 लाख रुपये तक का ऋण प्राप्त करें : Kisan Credit Card – Latest Update

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना के तहत बिना किसी गारंटर के 1.60 लाख रुपये तक की ऋण सीमा के साथ केसीसी जारी करने के निर्देश दिए गए हैं ! इससे ऊपर की ऋण सीमा के साथ केसीसी का लाभ उठाने के इच्छुक किसानों ( Farmer ) को ऐसे गारंटर जुटाने होंगे जिनका पूर्व में निर्विवाद रूप से केसीसी लेनदेन हुआ हो और जिनकी वित्तीय स्थिति भी हो।

उच्च ऋण सीमा वाले केसीसी की आवश्यकता उन पशुपालकों को हो सकती है जिन्होंने सीमित पूंजी के बावजूद एक बड़ी डेयरी परियोजना स्थापित की है या कृषि उद्देश्यों के लिए बड़ी संख्या में मवेशियों को रखा है। सभी पात्र किसान ( Farmer ) ओर मछुवारें अपना स्वयं का किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) बनवा सकतें है !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *