Beneficiaries List under PMKisan : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) किसानो के लिए लाभकारी योजना ! है इसके तहत जिन किसानों ( Farmer ) ने लाभ लेने के लिए अपना पंजीकरण कराया है ! उनके परिवारों को प्रतिवर्ष 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है ! अब तक किसानो के खाते में 11 किस्ते ट्रांसफर की जा चुकी है ! 11वीं किस्त की राशि 31 मई 2022 को दोपहर 12 बजे के बाद किसानों के खाते में भेजी गई थी !

Beneficiaries List under PMKisan

Beneficiaries List under PMKisan

Beneficiaries List under PMKisan

अब किसान इस योजना ( PM Kisan Yojana ) की 12वी क़िस्त का इंतजार कर रहे है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन स्थिति की जांच करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) है ! किसानों को कैसे पता चलेगा कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं? इसके स्टेप्स नीचे दिए गए हैं ! इस योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत नवमी पर 9.8 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में जमा किया गया है ! जिसमें 19500 से अधिक किसानों के परिवारों के खातों में जमा किए गए हैं !

पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें (Beneficiaries List under PMKisan)

  • पीएम किसान ( PM Farmer Scheme ) की राशि का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा !
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको राइट साइड बैनर के नीचे “किसान कॉर्नर” फार्मर कॉर्नर का विकल्प दिखाई देगा !
  • “किसान कॉर्नर” किसान कॉर्नर के अंदर आपको लाभार्थी स्थिति का “लाभार्थी स्थिति” बटन दिखाई देगा, आपको इस पृष्ठ को खोलना है !
  • जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा ! नया पेज खुलने पर आपको “Beneficiary Status” Beneficiary Status में तीन विकल्प दिखाई देंगे ! आप Aadhaar Card Number, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर के जरिए अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं !
  • इन तीनों में से आप जो विकल्प चुनेंगे, उसका विवरण दर्ज करके आपको Get Data पर क्लिक करना होगा !
  • किसान ( Farmer ) को अपने खाते से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी !

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में प्रत्येक किश्त में ₹2000 किसानों को दिए जाते हैं ! यह किश्त साल में तीन बार दी जाती है, प्रत्येक किश्त की अवधि 4 महीने होती है ! यानी साल में तीन बार किसानों के खाते में ₹2000 जमा किए जाते हैं ! अगर आप भी किसान है और इस योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ लेना चाहते है तो ऑनलाइन आवेदन  कर सकते है !

11वीं किश्त नहीं मिलने पर कहां करें शिकायत

पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi ) की नई किस्त किसानों के खातों में जमा नहीं हो रही है ! अगर कुछ दिनों तक यह राशि आपके खाते में नहीं आती है तो किसान ( Farmer ) भाई इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर या मेल आईडी पर कर सकते हैं !

अगर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की राशि नहीं मिलती है तो सरकार ने अपना हेल्पलाइन नंबर 155261 और टोल फ्री नंबर 18001155266 दिया है ! जिस पर आप अपनी समस्या बता सकते हैं ! आप अपनी समस्या मेल के जरिए भी बता सकते हैं, जिसके लिए मेल आईडी दी गई है. [email protected] !

अटक सकते है पैसे

इसके अलावा जिन किसानों ने अब तक अपनी ई-केवाईसी ( PM Kisan e-KYC ) पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नहीं कराई है ! उनके 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं ! भारत सरकार ने पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय की थी ! इसके बाद ई-केवाईसी की तारीख बढ़ाने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं हुआ है !

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में किस्त के पैसे ट्रांसफर होने के बाद आप उसके Status को आसानी से चेक कर सकते हैं ! इसके लिए आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *