UP Internship Yojana Registration : यूपी इंटर्नशिप योजना पंजीकरण, यूपी इंटर्नशिप ऑनलाइन आवेदन पत्र, लाभ, पात्रता, और अन्य विशेषताओं के बारे में हम आज यहां इस लेख के माध्यम से चर्चा करेंगे। यह योजना उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सीएम आदित्य नाथ योगी द्वारा उन युवाओं के लिए शुरू की गई है जो प्रशिक्षण ( UP Internship Yojana ) के तहत काम कर रहे हैं। राज्य सरकार उन युवाओं के लिए वित्तीय लाभ भी प्रदान करेगी।

UP Internship Yojana Registration

UP Internship Yojana Registration

UP Internship Yojana Registration

गोरखपुर विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में एक रोजगार मेले के दौरान मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी ने इस युवा लाभार्थी योजना का उद्घाटन किया, इस योजना ( UP Internship Yojana ) के तहत रुपये की वित्तीय सहायता। इंटर्नशिप छात्रों को 2500/- (केंद्र सरकार से 1500 रुपये और राज्य सरकार से 1000 रुपये) प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से कक्षा 10वीं/12वीं और स्नातक स्तर के छात्र तकनीकी संस्थानों और उद्योग से जुड़ेंगे।

6 महीने का तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा और फिर इस योजना के तहत युवा छात्रों के लिए एक साल की इंटर्नशिप ( UP Internship Yojana ) की सुविधा उपलब्ध है। एक साल की इंटर्नशिप पूरी होने के बाद उनकी प्रतिभा के अनुसार प्लेसमेंट दिया जाएगा। इस लेख में हम यहां उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) इंटर्नशिप योजना के बारे में सभी जानकारी साझा कर रहे हैं, इच्छुक आवेदक एक चरणबद्ध प्रक्रिया के अनुसार अपना पंजीकरण करा सकते हैं जिसका हमने आगे उल्लेख किया है।

यूपी इंटर्नशिप योजना 2022 का उद्देश्य :

यूपी इंटर्नशिप योजना ( UP Internship Yojana ) का उद्देश्य छात्रों को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस योजना के तहत छात्रों को 6 महीने से एक साल तक इंटर्नशिप करने का मौका दिया जाएगा और हर महीने 2500/- रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इंटर्नशिप प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) देने के लिए छात्रों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और कंपनियों से जोड़ा जाएगा।

इंटर्नशिप की अवधि: 6 महीने – 1 साल

ऑनलाइन उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना आवेदन पत्र 2022 को लागू करने की प्रक्रिया

  1. रोजगार विभाग उत्तर प्रदेश के अंतर्गत उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट यानी sewayojan.up.nic.in/ पर जाएं।
  2. होमपेज पर, “यूपी इंटर्नशिप योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करें” लिंक पर खोजें और क्लिक करें।
  3. आवेदन पत्र पृष्ठ स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  4. अब आवश्यक विवरण दर्ज करें (सभी विवरण जैसे नाम, कक्षा / पाठ्यक्रम, माता-पिता का नाम, मेल आईडी, मोबाइल नंबर और अन्य जानकारी का उल्लेख करें) और दस्तावेज अपलोड करें।
  5. दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपने पास तैयार रखें। दस्तावेजों की स्कैन कॉपी आवेदन पत्र में अपलोड की जानी है।
  6. तिम सबमिशन से पहले, कृपया अपने आवेदन पत्र की समीक्षा करें।

*(कृपया अपने आवेदन की दो बार समीक्षा करें। एक बार जमा किया गया आवेदन पत्र संशोधित नहीं किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2022 @ sewayojan.up.nic.in: पर उत्तर प्रदेश के राज्य में नौकरी मेला की पूर्व संध्या पर 9 आयोजित वें फ़रवरी 2020 माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा की है उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना ( UP Internship Yojana ) 2022 के छात्रों के लिए राज्य। इंटर्नशिप की योजना 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन के छात्रों के लिए रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए शुरू की गई है ।

UP Internship Yojana

देश में युवाओं की उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) बेरोजगारी हमेशा से एक ज्वलंत मुद्दा रहा है। बेरोजगारी के पीछे मुख्य कारण कौशल की कमी या तो तकनीकी या गैर-तकनीकी है। इस प्रकार, यूपी सरकार ने इंटर्नशिप योजना ( UP Internship Yojana ) 2022 शुरू की है, जो युवाओं को उचित प्रशिक्षण देगी और कुछ राशि का वजीफा भी प्रदान किया जाएगा। इसके माध्यम से युवाओं को विभिन्न विषयों के क्षेत्र में बेहतर रोजगार के अवसर मिल सकते हैं।

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत के पीछे मुख्य उद्देश्य उनके रोजगार की संभावनाओं को उज्ज्वल करने के लिए कौशल विकसित करना है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पर 9 योजना की घोषणा की वें फरवरी 2020, एक नौकरी मेले गोरखपुर में आयोजित पर। यह योजना बहुत जल्द शुरू होने वाली है। इस योजना के छात्रों के लिए विभिन्न लाभ हैं क्योंकि यह इंटर्नशिप ( UP Internship Yojana ) के साथ कुछ राशि का वजीफा प्रदान करता है। इंटर्नशिप विभिन्न संस्थानों और उद्योगों में प्रदान की जाएगी।

योजना के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली इंटर्नशिप का कार्यकाल छह महीने और एक वर्ष के लिए है। इंटर्नशिप ( UP Internship Yojana )  कार्यक्रम करने वाले छात्रों को 2500/- रुपये प्रति माह का वजीफा मिलेगा जिसमें उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार का योगदान 1000/- रुपये और केंद्र सरकार का 1500/- रुपये है।

यह भी जानें :- 

यहां खूबसूरत लड़कियां को नहीं मिल रहा दूल्हा, आपके लिए है मौका | GK In Hindi General Knowledge

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *