UP Free Boring Yojana Benefits : यह उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना 1985 से उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार द्वारा किसानों के लिए चल रही है ! राज्य के छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana) शुरू की गई है ! यह यूपी फ्री बोरिंग योजना उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग द्वारा कार्यान्वित की जाती है ! नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) ने फ्री बोरिंग योजना के तहत अलग-अलग हॉर्स पावर के पंपसेट खरीदने के लिए कर्ज की सीमा तय कर दी है |

UP Free Boring Yojana Benefits

UP Free Boring Yojana Benefits

UP Free Boring Yojana Benefits

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना के तहत उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य सरकार राज्य के किसानों को उनके खेतों की सिंचाई के लिए उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) प्रदान करती है ! 1985 से उत्तर प्रदेश में छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) के लिए संचालित !

यह विभाग की प्रमुख योजना है ! अतिशोषित एवं अति महत्वपूर्ण विकास खण्डों को छोड़कर यह योजना राज्य के सभी जिलों में लागू है ! आप इस उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( UP Free Boring Yojana) के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करते हैं ! आप इस योजना का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते है !

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में अधिकांश लोग कृषि करते हैं ! मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना के तहत उत्तर प्रदेश के किसानों ( Farmer )  को मुफ्त बोरिंग दी जाएगी, इस उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( UP Free Boring Yojana) के माध्यम से वे अपने खेतों की सिंचाई कर अपनी जमीन खुद बना सकते हैं !

इससे किसानों को आर्थिक मदद मिलेगी और किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी ! इसलिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फ्री बोरिंग योजना बनाई है ! ताकि किसानों ( Farmer ) के जीवन को उभारा जा सके, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( UP Free Boring Yojana ) के बारे में बताएंगे !

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना सब्सिडी

  • सामान्य जाति के छोटे और सीमांत किसानों के लिए अनुदान
  • छोटे किसानों के लिए बोरिंग पर अधिकतम अनुदान 5,000/- रुपये निर्धारित किया गया है !
  • सीमांत किसानों ( Farmer ) के लिए बोरिंग पर अधिकतम अनुदान 7,000/- रुपये निर्धारित किया गया है !
  • पंप सेट को खरीदकर बोरिंग पर लगाना अनिवार्य नहीं है !
  • छोटे किसानों को पंप सेट खरीदकर बोरिंग के लिए अधिकतम 4500/- रुपये का अनुदान मिलेगा !
  • यदि पम्पसेट को सीमांत कृषकों द्वारा बोरिंग पर क्रय एवं स्थापित किया जाता है ! तो अधिकतम अनुदान रू0 रू0 होगा ! 6,000/- प्राप्त होगा !

लघु एवं सीमांत किसानों ( Farmer ) के लिए बोरिंग पर अधिकतम अनुदान 10,000/- रुपये निर्धारित किया गया है ! यदि उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) में बोरिंग से शेष राशि रू0 10,000/- की सीमा के अधीन है ! तो रिफ्लेक्स वॉल्व,  डिलीवरी पाइप, बेंड आदि सामग्री उपलब्ध कराने की अतिरिक्त सुविधा भी उपलब्ध होगी ! बोरिंग पर पम्पसेट  लगाने हेतु पम्पसेट क्रय करने पर अधिकतम 9,000/- रुपये का अनुदान प्राप्त होगा ! हालांकि उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( UP Free Boring Yojana ) लगाना अनिवार्य नहीं है !

यूपी फ्री बोरिंग योजना में आवेदन कैसे करें ( Free Boring Yojana Apply Online)

  • उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग स्कीम एप्लीकेशन फॉर्म (minorirrigationup.gov.in) डाउनलोड करने के लिए लिंक पर क्लिक करें !
  • फॉर्म को ऑनलाइन डाउनलोड करने के बाद एक प्रिंटआउट निकालना होगा !
  • इस उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( UP Free Boring Yojana ) के बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरकर अपने जिले के प्रखंड विकास
  • अधिकारी/सहायक अभियंता, लघु सिंचाई विभाग कार्यालय, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) को जमा करनी होगी!
  • एचडीपीई पाइप्स के लिए सब्सिडी
  • न्यूनतम 30 मीटर से अधिकतम 60 मीटर तक 90 मिमी आकार के एचडीपीई पाइप की लागत पर 50% अनुदान
  • दिया जाएगा ! उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) अनुदान की राशि एचडीपीई पाइप की लागत का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम रू0 3000/- अनुदान के रूप में होगी ! किसानों ( Farmer ) की मांग को ध्यान में रखते हुए 22 मार्च 2016 से 110 एमएम एचडीपीई पाइप लगाने पर उत्तर प्रदेश सब्सिडी ( Subsidy ) का प्रावधान किया गया है |

पंप सेट की खरीद पर सब्सिडी

उत्तर प्रदेश फ्री बोरिंग योजना ( Uttar Pradesh Free Boring Yojana ) के तहत नाबार्ड द्वारा अलग-अलग हॉर्स पावर के पंपसेट के लिए बैंक लोन की सीमा तय की गई है ! किसान ( Farmer ) राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक की शाखा से ऋण प्राप्त कर सकते हैं ! इसके अलावा किसान योजना के तहत जिलेवार पंजीकृत पंपसेट डीलरों से पंपसेट खरीदने की व्यवस्था भी लागू की गई है !

दोनों में से किसी एक प्रक्रिया को अपनाकर किसान पम्पसेट खरीदकर सब्सिडी ( Subsidy ) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! योजना के तहत अनुदान का लाभ प्राप्त करने के लिए आईएसआई मार्क पंपसेट खरीदना अनिवार्य है ! इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के सभी किसान उठा सकते हैं !

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *