UP BC Sakhi Yojana 2022-23 : उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 22 मई 2021 से यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Scheme ) शुरू की है ! बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश में रहने वाली महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बीसी सखी योजना शुरू की है ! इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की महिलाओं को रोजगार प्रदान करना है ! और इस योजना को यूपी बैंकिंग सखी योजना ( UP Banking Sakhi Yojana ) के नाम से भी जाना जाता है !

UP BC Sakhi Yojana 2022-23

UP BC Sakhi Yojana 2022-23

UP BC Sakhi Yojana 2022-23

कोरोनावायरस के कारण देश में बेरोजगारी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है ! कोई परेशानी न हो इसलिए उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना ( Utar Pradesh BC Sakhi Yojana ) शुरू की गई है ! उत्तर प्रदेश में बीसी सखी योजना शुरू करने का मकसद ग्रामीण इलाकों के लोगों तक पैसा पहुंचाना ! और कोरोना वायरस के कारण बढ़ती बेरोजगारी को कम करना है ! लॉकडाउन के समय सोशल डिस्टेंसिंग के चलते यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Scheme ) का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू किया गया है, ताकि इनका लेन-देन प्रभावित न हो !

उद्देश्य

उत्तर प्रदेश में यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) शुरू करने का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में रहने वाली महिलाओं के लिए रोजगार सुनिश्चित करना है, जो महिलाएं इस योजना के तहत पंजीकरण करेंगी उन्हें 6 महीने के लिए ₹4000 प्रति माह की राशि मिलेगी ! उपलब्ध कराया जाएगा ! इस तरह उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं को ₹24000 की राशि प्रदान करेगी ! इस योजना ( Banking Sakhi Scheme ) से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के पैसे का लेन-देन आसानी से किया जा सकता है ! और उन्हें पैसा आसानी से ट्रांसफर किया जा सकता है !

बीसी सखी योजना कैसे काम करती है

हम सभी जानते हैं कि पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के कारण कई समस्याएं उत्पन्न हुई हैं ! लेकिन भारत देश में उत्तर प्रदेश सरकार लगातार नई योजनाएं शुरू करके और लोगों की मदद करके Uttar Pradesh में रहने वाले लोगों की मदद कर रही है ! धनराशि भी प्रदान की जाती है !

कोरोना वायरस से बचने के लिए हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा ! और पैसे के लेन-देन के लिए बैंक में बहुत लंबी लाइनें हैं और यहां सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं करना है ! इन सभी समस्याओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) जारी की है !

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (UP BC Sakhi Yojana 2022-23)

एप को यूपी सरकार ने BC Sakhi Scheme में रजिस्टर करने के लिए बनाया है ! यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा, आप इस ऐप को अपने एंड्रॉइड फोन में इंस्टॉल करके आसानी से रजिस्टर कर सकते हैं !

यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) के तहत महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा ! और ये महिलाएं गांव-गांव जाकर घर-घर जाकर जरूरतमंदों की जरूरतें पूरी करेंगी ! ऐसा करने से बैंकों और एटीएम में भीड़भाड़ खत्म हो जाएगी ! और इस योजना के तहत कई सावधानियां बरती जाएंगी ! सावधानी को ध्यान में रखते हुए वह लोगों के घरों में जाकर उनकी मदद करेंगी !

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Scheme ) के तहत, उन महिलाओं को यूपी सरकार द्वारा 6 महीने के लिए हर महीने ₹4000 प्रदान किए जाएंगे ! इस योजना के तहत हर महिला को लगभग ₹24000 कमाने का मौका मिलेगा ! और उनके द्वारा किए गए लेनदेन पर उन्हें कमीशन भी दिया जाएगा !

यूपी बीसी सखी योजना में कितनी महिलाओं को दिया जाएगा रोजगार

उत्तर प्रदेश सरकार बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के तहत लगभग 58000 महिलाओं को रोजगार देगी ! उत्तर प्रदेश में सखी योजना का Online Registration शुरू हो गया है ! यूपी सरकार बीसी सखी योजना में लगभग 58000 महिलाओं को काम देगी ! जिन्होंने बैंकिंग क्षेत्र में काम किया है या कर रही हैं !

यह भी जानें :- 

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ

How To Open SCSS Account : पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलता है शानदार ब्याज

EPFO WhatsApp Helpline : EPFO की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा का लाभ कैसे उठाएं, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *