Solar Rooftop Yojana Eligibility : सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Energy Yojana ) भारत सरकार द्वारा देश भर में सोलर रूफ के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई एक योजना है ! केंद्र सरकार सोलर पेनल योजना ( Solar Panel Yojana ) के माध्यम से पूरे देश में अक्षय ऊर्जा के उपयोग को प्रोत्साहित करती है ! यह उपभोक्ताओं को सोलर रूफिंग के लिए छूट भी देता है ! इस पोस्ट में, हम आपको दिखाएंगे कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना (Solar Rooftop Subsidy Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें और आपको एक संपर्क नंबर प्रदान करें !

Solar Rooftop Yojana Eligibility

Solar Rooftop Yojana Eligibility

Solar Rooftop Yojana Eligibility

सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए डिस्कॉम राज्य-व्यापी पोर्टल लिंक की जाँच करें बिजली की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जाती है ! और उपयोग की तुलना में आपूर्ति अपर्याप्त होती है ! सोलर पेनल योजना ( Solar Panel Yojana ) आम आदमी के लिए आवासीय उपयोग के लिए भारी बिजली लागत का भुगतान करना चुनौतीपूर्ण है ! इस मुद्दे को हल करने के लिए, सरकार ने सौर ऊर्जा को एक व्यवहार्य विद्युत ऊर्जा विकल्प के रूप में प्रस्तावित किया है ! सूर्य का प्रकाश सौर ऊर्जा का स्रोत है ! सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Energy Yojana ) बिजली की तुलना में सौर ऊर्जा की लागत सस्ती है !

सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana ) भारत में उन सभी के लिए उपयुक्त है जो पैसा बचाना चाहते हैं ! अपनी बिजली की लागत को कम करना चाहते हैं ! यह सोलर पेनल योजना ( Solar Panel Yojana ) आपके घर में सौर पैनलों की स्थापना में सहायता नहीं करती है ! यह बहुत कम खर्चीला है क्योंकि यह आपके बिजली बिल को शून्य रुपये तक कम करने में भी आपकी मदद करेगा ! आपको जीवन भर मुफ्त बिजली दी जाएगी ! के लिए सरकार की सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Energy Yojana ) का विस्तृत विवरण निम्नलिखित है, जिसके बारे में आप पढ़ सकते हैं:

सोलर रूफटॉप सिस्टम के लाभ

  • इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Energy Yojana ) को छत पर लगाया जा सकता है ! और बिजली पैदा की जा सकती है !
  • सोलर रूफ टॉप सिस्टम वाणिज्यिक संगठनों के लिए सबसे उपयुक्त हैं ! क्योंकि वे पीक अवधि के लिए अधिकतम बिजली उत्पन्न कर सकते हैं !
  • सोलर रूफ टॉप सिस्टम भी ग्रिड पावर की तुलना में कम खर्चीले होते हैं !

रूफटॉप सोलर पावर प्लांट योजना (Solar Rooftop Yojana Eligibility)

भारत सरकार ने रूफटॉप सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Energy Yojana ) को अपनी महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक बना दिया है ! इसमें पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना देश की बढ़ती बिजली की जरूरत को पूरा करने की क्षमता है ! सरकार ने 2022 तक 1 लाख मेगावाट सौर ऊर्जा पैदा करने का लक्ष्य रखा है ! जिसमें से 40 हजार मेगावाट रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्रों से आएगी !

सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें

आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके सोलर पेनल योजना ( Solar Panel Yojana ) के लिए आवेदन कर सकते हैं:

  •  https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं !
  • नीचे स्क्रॉल करें और ‘अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप’ पर क्लिक करें !
  • अब अपना State/UT सर्च करें और उसके सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करें !
  • आवश्यक विवरण भरें और फॉर्म जमा करें !

सौर पैनलों का उपयोग करने के क्या फायदे हैं

  •  इससे बिजली बिलों का बोझ कम होगा !
  • चूँकि ऊर्जा सूर्य के प्रकाश से उत्पन्न होती है, यह उस ग्रह को प्रदूषित नहीं करेगी जिस पर हम रह रहे हैं !
  • आप दिन में पैदा होने वाली बिजली को स्टोर भी कर सकते हैं और रात में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं !
  • रुपये का बजट केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय सौर मिशन (NSM) के तहत पहले ही 5000 करोड़ रुपये आवंटित किए जा चुके हैं  !  उपभोक्ता सौर ऊर्जा प्रणाली का उपयोग कर 6.50/kWh की दर से भुगतान करेंगे !
  • अधिक जानकारी के लिए अपने संबंधित डिस्कॉम से संपर्क करें या एमएनआरई का टोल-फ्री नंबर 1800- 180-3333 डायल करें !

सोलर रूफटॉप योजना सरकार देगी कितनी सब्सिडी

भारत सरकार ने सरकारी, आवासीय, सामाजिक और संस्थागत क्षेत्रों के लिए सोलर रूफटॉप योजना (Solar Rooftop Yojana )  सब्सिडी उपलब्ध कराई है ! सोलर पेनल योजना ( Solar Panel Yojana ) के तहत सब्सिडी प्राप्त करने के लिए, उपभोक्ताओं को DISCOMs द्वारा अनुमोदन की उचित प्रक्रिया का पालन करते हुए DISCOMs के पैनल में शामिल विक्रेताओं से ही रूफटॉप सोलर प्लांट स्थापित करना चाहिए ! इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Energy Yojana ) में विक्रेताओं द्वारा 5 साल का रखरखाव शामिल है !

यह भी जानें :- 

यहां खूबसूरत लड़कियां को नहीं मिल रहा दूल्हा, आपके लिए है मौका | GK In Hindi General Knowledge

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *