Rajasthan Kisan Karj Mafi List : जैसा की आप सभी जानते ही है कि राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं से संबंधित सभी जानकारी आपको हमारी वेबसाइट पर देने की हमारी पूरी कोशिश है ! राजस्थान सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी योजना ( Kisan Karj Mafi Yojana ) भी शुरू की गयी है ! इस योजना का पात्र उन किसानों ( Farmer ) को बनाया गया है, जैसा कि आप जानते हैं, वे किसान जो ऋण के नीचे दावा करते हैं ! और हमारे देश में हर साल कई किसान कर्ज के कारण कर्ज के कारण आत्महत्या कर लेते हैं !

Rajasthan Kisan Karj Mafi List

Rajasthan Kisan Karj Mafi List

CM Rajasthan Kisan Karj Mafi List

राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) में किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने के लिए राजस्थान सरकार ने कर्ज माफ करने के लिए किसानों को दो श्रेणियों में बांटा है ! पहली श्रेणी में उन किसानों को रखा गया है जिनके पास 2 हेक्टेयर जमीन है ! और सीमांत किसानों को भी इस श्रेणी में शामिल किया गया है ! और दूसरी श्रेणी में उन किसानों ( Farmer ) को शामिल किया गया है ! जिन्हें लघु और सीमांत वर्गों में शामिल किया गया है !

इस तरह राजस्थान सरकार ( Rajasthan Government ) किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगी ! जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और किसानों को कर्ज के बोझ से मुक्त अधिक फसल उगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा ! जिससे देश में कृषि की मात्रा बढ़ेगी ! अगर आप भी मुख्यमंत्री किसान कर्ज माफी किसान योजना ( Mukhyamantri Kisan Karj Mafi Yojana ) का लाभ लेना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें ! तो आप हमारे आर्टिकल को शुरू से आखिर तक जरूर पढ़ें !

मुख्यमंत्री किसान कर्ज माफ़ी योजना 2022 के लाभ

  1. इस योजना ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana ) के तहत राजस्थान सरकार 2 लाख तक के किसानों का कर्ज माफ करेगी ! जिससे राजस्थान के किसानों का पूरा कर्ज उतर जाएगा !
  2. जिससे किसान अधिक कृषि उत्पादन के लिए प्रेरित होंगे और खेती करने के लिए कृषि उपकरण खरीद सकते हैं !
  3. किसान ऋण माफी योजना ( Kisan Karj Mafi Scheme ) के तहत सरकारी बैंकों से जुड़े 29 लाख सीमांत और छोटे और अन्य किसानों को 2 लाख तक की फसल माफ की जाएगी !
  4. जिन किसानों के पास नया फसल ऋण है, उन्हें राजस्थान सरकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के तहत 10 लाख रुपये के जीवन बीमा का लाभ देगी !
  5. इस योजना के तहत राजस्थान सरकार ने किसानों ( Farmer ) का कर्ज माफ करने के लिए 8000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है ! इसके अलावा राजस्थान  सरकार की ओर से किसानों को मुआवजे के ब्याज के तौर पर 160 करोड़ रुपये दिए जाएंगे !

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक की ऋण प्रति होना अनिवार्य है जिससे आवेदक ने जो भी ऋण लिया है !
  • भामाशाह कार्ड
  • यदि आपने अभी तक अपने भामाशाह कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है ! तो जल्दी करें और अपने भामाशाह कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करें !

Rajasthan Kisan Karj Maafi List Check

अगर आपने इस किसान कर्ज माफी योजना ( Kisan Karj Mafi Yojana ) का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है ! और किसान कर्ज माफी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बताने जा रहे हैं ! आप उन स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana List ) में अपना नाम देख सकते हैं ! सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! इसके बाद होमपेज! पर आपको सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !

Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana

सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद ऋण योजना का एक नया पेज खुल जाएगा ! जिसमें दी गई जानकारी जैसे 2021-22 (नई योजना) का चयन करना होगा ! और बैंक का नाम, शाखा का नाम और पैक्स का नाम भरना होगा ! इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है ! क्लिक करते ही आपके सामने मुख्यमंत्री किसान कर्जमाफी की लिस्ट ( Rajasthan Kisan Karj Mafi Yojana List ) आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं ! और आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते है !

PM Awas Yojana Update September : रद्द होगा इनका आवंटन, सरकार ने बदले आवास योजना के नियम , देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *