PM Ujjwala Yojana Update 2022 : पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से अगस्त 2021 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana )की शुरुआत की। इस पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना है , ताकि उन्हें धुएं से निजात मिल सके ! योजना के तहत लोगों को मुफ्त सिलेंडर और चूल्हा भी दिया जा रहा है ।

PM Ujjwala Yojana Update 2022

PM Ujjwala Yojana Update 2022

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Update 2022

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत सरकार का लक्ष्य 1 करोड़ लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन देना है। अब तक 79 लाख लोगों को इसका लाभ दिया जा चुका है ! पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) 2.0 के तहत अब केवल 21 लाख लोग ही मुफ्त सिलेंडर और चूल्हा ले सकते हैं।

पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana )  2.0 के तहत सरकारी तेल कंपनियों ने नवंबर के अंत तक 79 लाख एलपीजी कनेक्शन बांटे हैं. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।

पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा बांटे गए PM Ujjwala Yojana कनेक्शन

उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) में सर्वाधिक 17 लाख 90 हजार कनेक्शन बांटे गए। इसके बाद उत्तर प्रदेश में 13 लाख 14 हजार लोगों को एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा दी गई. केंद्रीय राज्य मंत्री ने बताया कि तेल कंपनियों ने एलपीजी की बेहतर खपत को प्रोत्साहित करने और बिना देर किए इसकी आपूर्ति करने के लिए कई कदम उठाए हैं.

लोकसभा में उनसे पूछा गया, ‘क्या यह सच है कि दक्षिणी क्षेत्र के राज्यों सहित कुछ राज्यों में रिफाइनरियों से तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) लाने के लिए पाइपलाइनों का न होना उपभोक्ताओं के लिए महंगा हो रहा है?’

इस पर मंत्री ने कहा, ‘आम आदमी को अंतरराष्ट्रीय कीमतों में बढ़ोतरी के प्रभाव से बचाने के लिए सरकार घरेलू एलपीजी के उपभोक्ताओं के लिए जरूरत के हिसाब से प्रभावी कीमत में इजाफा करती रहती है। इसके अलावा सरकार ने एलपीजी को केवल पांच प्रतिशत के न्यूनतम स्लैब में रखते हुए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के दायरे में शामिल किया है।

Apply for PM Ujjwala Yojana

मुफ्त गैस कनेक्शन, भरा हुआ सिलेंडर और चूल्हा लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत आवेदन करना होगा। इसके लिए सबसे पहले pmuy.gov.in पर जाएं। इसके बाद अप्लाई फॉर न्यू पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana )2.0 कनेक्शन पर क्लिक करें। यहां आपको इंडेन, भारत पेट्रोलियम और एचपी गैस कंपनी के विकल्प दिखाई देंगे। इनमें से किसी एक को चुनें। इसके बाद सारी जानकारी भरें।

दस्तावेजों के सत्यापन के बाद आपके नाम से एलपीजी गैस कनेक्शन जारी किया जाएगा। यहां बता दें कि पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के दूसरे चरण में एलपीजी कनेक्शन के अलावा पहले सिलेंडर की रिफिलिंग भी मुफ्त होगी।

200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी

मोदी सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने की घोषणा की है। इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत करीब नौ करोड़ लाभार्थियों को 12 सिलेंडर तक की सब्सिडी दी जाएगी। आम उपभोक्ताओं के लिए यह खबर बड़ी राहत की बात है, क्योंकि इस महीने घरेलू रसोई गैस के दाम दो बार बढ़े हैं ।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

ताजा फैसले से सरकारी खजाने पर करीब 6,100 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने फैसले के बाद ट्वीट किया, “इस चुनौतीपूर्ण वैश्विक स्थिति में भी, पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करके और पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) सब्सिडी देकर आम लोगों को बड़ी राहत दी है। यह ससब्सिडी केवल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के लाभार्थियों को ही मिलेगी !

Ration Card Good News 2022 : 70 लाख लोगों को मिलेगा नया Ration Card , ऐसे करें अप्लाई

The post PM Ujjwala Yojana Update 2022 : उज्ज्वला योजना में नया अपडेट, अब मिलेगा एक और लाभ appeared first on achchhikhabar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *