PM-Kisan Yojana New Update : देश के क़रीब 12 करोड़ किसानों ( Farmer ) के लिए गुड न्यूज़ है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  की 12वीं किस्त का इंतजार सभी किसान कर रहे हैं ! अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की अगली किस्त का पैसा किस दिन आएगा तो अब आप यह बात फोन करके पता कर सकते हैं ! केंद्र सरकार की ओर से कुछ खास नंबर जारी किए गए हैं, जिन पर कॉल करके आप हेल्प ले सकते ( PM Farmer Scheme ) हैं और इस नंबर पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी !

PM-Kisan Yojana New Update

PM-Kisan Yojana New Update

PM Kisan Yojana New Update

किसानों ( Farmer ) को बता दें सितंबर महीने में सरकार आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) 12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर सकती है ! यानी जल्द ही करोड़ों किसानों के खाते में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  की 2000 रुपये वाली किस्त आ सकती है ! फिलहाल अभी तक सरकार की तरफ से इस बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है !

एग्रीकल्चर इंडिया ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  के लिए किए गए आवेदन की स्थिति के बारे में पता लगाने के लिए देश के किसान ( Farmer ) अब 155261 पर कॉल कर सकते हैं ! यहां पर आपको किस्त के अपडेट के बारे में पता चल जाएगा !

हर साल मिलते हैं 6000 रुपये : PM-Kisan Yojana New Update

केंद्र सरकार की ओर से इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  में सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का फायदा 3 किस्तों में दिया जाता है ! केंद्र सरकार की तरफ से इस योजना को क‍िसान ( Farmer ) की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि मजबूत करने के ल‍िए शुरू क‍िया गया था !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Check

  • किसानों ( Farmer ) को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan ! gov ! in/ पर जाना है !
  • इसके बाद में आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का ऑप्शन दिखाई देगा !
  • आपको ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है !
  • यहां पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा !
  • अब आपको अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट में से किसी एक ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा !
  • आप इन 2 नंबरों के जरिए चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आएगा या नहीं !
  • इन दोनों में से किसी एक का नंबर एंटर करने के बाद आपको ‘Get Data’ पर क्लिक करना है !
  • इस पर क्लिक करने के बाद में आपको सभी ट्रांजेक्शन की डिटेल्स मिल जाएंगी !

PM Kisan Yojana इसी महीने आ सकती है किस्त

योजना के नियमों के अनुसार पहली किश्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच दी जाती है। दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच आती है। वहीं तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, इसलिए संभावना जताई जा रही है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के बाद कभी भी रिलीज हो सकती है. इस संबंध में सितंबर के अंत तक किसानों को सूचना जारी कर दी जाएगी। हो सकता है। अगली किस्त के लिए पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर भी अपडेट चेक करते रहें। इस बार केवल पात्र किसानों ( Farmer ) को ही किस्त मिलेगी !

Post Office High Return Scheme 2022 : पोस्ट ऑफ़िस की योजना में मिलेंगे पूरे 16 लाख, देखें अपडेट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *