PM Kisan Maandhan Update : केंद्र सरकार किसानों ( Farmer ) के लिए कई योजनाएं चलाती है. इसी तरह एक योजना का नाम पीएम किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) है जो एक पेंशन योजना है। यह योजना किसानों के लिए बनाई गई है, जिसमें बुजुर्ग किसानों को हर महीने पेंशन दी जाती है। इसके लिए किसानों को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा ।

PM Kisan Maandhan Update

PM Kisan Mandhan Update

PM-Kisan Mandhan Update

18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच के किसान ( Farmer ) पीएम किसान मानधन योजना के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस पीएम किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) का लाभ लेने के लिए उन्हें हर महीने 55 से 200 रुपये के बीच जमा करना होगा। यह राशि उनकी उम्र के हिसाब से तय की जाएगी ।

यह रकम किसानों ( Farmer ) को 60 साल की उम्र तक चुकानी होगी। जब 60 वर्ष की आयु पूरी हो जाएगी, तो उन्हें पेंशन के रूप में इसका रिटर्न मिलेगा । सरकार किसान को पीएम किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) में हर महीने तीन हजार रुपये यानी साल में 36 हजार रुपये पेंशन देगी !

मानधन योजना के लिए रजिस्टर करें

  • पीएम किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा।
  • वहां आपको अपने, परिवार, वार्षिक आय और अपनी जमीन से जुड़े सभी दस्तावेज जमा करने होंगे।
  • साथ ही पैसे लेने के लिए आपको अपने बैंक खाते की जानकारी भी देनी होगी।
  • उसके बाद वहां मिले आवेदन पत्र को अपने आधार कार्ड से लिंक करें।
  • इसके बाद आपको पेंशन अकाउंट नंबर दिया जाएगा ( PM Farmer Pension Scheme ) ।

PM Kisan Maandhan Update

पीएम किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) एक सरकारी योजना है जिसमें सामाजिक सुरक्षा के तहत बुजुर्गों और किसानों को पेंशन देने का प्रावधान है। इस योजना के दायरे में छोटे और सीमांत किसान ( Farmer ) आते हैं। वैसे 2 हेक्टेयर तक के सभी छोटे और सीमांत किसान, जिनकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है और जिनके नाम 1.08.2019 से भूमि अभिलेखों में शामिल हैं, पीएम किसान मानधन योजना के तहत पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योजना ( PM Farmer Pension Scheme ) के तहत आने वाले किसान को 60 साल की उम्र होने पर हर महीने कम से कम 3000 रुपये की गारंटी पेंशन दी जाती है। यदि किसान की मृत्यु हो जाती है, तो पेंशन राशि का 50 प्रतिशत उसकी पत्नी (पति को भी यदि महिला किसान है) को पारिवारिक पेंशन के रूप में दिया जाता है। इस पीएम किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) के तहत यदि किसान ( Farmer ) की पत्नी या महिला किसान है तो उसके पति को ही पारिवारिक पेंशन देने का नियम है।

Farmer के खाते में हर साल आएंगे 42000 रुपये

इस संदर्भ में केंद्र सरकार की पहली महत्वपूर्ण योजना है पीएम किसान मानधन योजना ( PM Kisan Maandhan Yojana ) , इसके तहत किसानों को साल भर में 36000 रुपये दिए जाते हैं. वहीं दूसरी महत्वपूर्ण योजना है पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ), इसके तहत हर साल तीन किस्तों में किसानों के खाते में 6000 रुपये दिए जाते हैं. यदि आप इन दोनों सरकारी योजनाओं का एक साथ लाभ उठाते हैं, तो किसानों ( Farmer ) को एक साल में 36000 + 6000 = 42000 रुपये मिल सकते हैं ।

PM Kisan Yojana

केंद्र द्वारा अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 10 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 11वीं किस्त का पैसा 31 मई 2022 तक किसानों के खाते में पहुंच जाएगा ! विशेष रूप से, पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) और Kisan Credit Card योजना आत्मभारत योजना के तहत जुड़ी हुई हैं। इस समय देश के करीब 7 करोड़ किसानों के पास केसीसी है, जबकि सरकार एक करोड़ और किसानों ( Farmer ) को इस योजना में शामिल करना चाहती है !

PM-Kisan Yojana Latest Update : कब आएगी 2000 की किस्त, देखें किन किसानों को मिलेगी राशि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *