PM-Kisan Beneficiary Big Update : किसानों ( Farmer )  के खाते में  जल्द ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त आने वाली है. इसको लेकर आंदोलन भी तेज हो गया है । पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में भूलेख के सत्यापन की प्रक्रिया तेज कर दी गई है । ताजा अपडेट के मुताबिक अगले दो हफ्ते में किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त देखी जा सकती है !

PM-Kisan Beneficiary Big Update

PM-Kisan Beneficiary Big Update

PM Kisan Beneficiary Big Update

किसानों ( Farmer ) को केंद्र सरकार की इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )  के तहत सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह पैसा हर चार महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है ! फिलहाल 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  11 किस्तें भेजी जा चुकी हैं !

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों ( Farmer )  को ई-केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया था। सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त रखी थी, लेकिन अब इस समय सीमा को हटा दिया गया है। अब भी आप पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो आप अगली किस्त से वंचित हो सकते हैं।

PM-Kisan Beneficiary की संख्या में होगी कमी

किसानों ( Farmer ) को बता दें कि इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आ सकती है। भूलेखों के सत्यापन के कार्य के दौरान कई किसान अपात्र पाये जा रहे हैं। इन किसानों के नाम पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) लाभार्थियों की सूची से काटकर अब तक की सभी किश्तों की वसूली की जा रही है।

ऐसे जानें अपने आवेदन का स्टेटस

सभी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि किसान ( Farmer ) की अगली किस्त आपके खाते में कब आएगी तो अब आप कॉल करके भी इस बारे में जानकारी ले सकते हैं. केंद्र सरकार ने कुछ खास नंबर दिए हैं, जिन पर आप कॉल करके मदद ले सकते हैं और इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) नंबर के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि 31 अगस्त तक किसानों के पास ईकेवाईसी कराने का समय था, जिसने भी यह प्रक्रिया पूरी नहीं की होगी उनके खाते में पैसा नहीं आएगा.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline

किसान अपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए टोल-फ्री नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) लाभार्थी सूची में नाम है या नहीं, ई-केवाईसी प्रक्रिया अब पूरी हो गई है। खाते में राशि क्यों नहीं डाली जाएगी? किसानों ( Farmer )  को यह सारी जानकारी इस नंबर पर कॉल करने पर मिल जाएगी। एग्रीकल्चर इंडिया ने 10 सितंबर को ट्विटर पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की संपर्क जानकारी की घोषणा की।

PM Kisan Yojana 12th Installment

सरकार 12वीं किस्त की राशि सितंबर माह में आपके खाते में जमा करा सकती है। दूसरे शब्दों में कहें तो हजारों किसानों को जल्द ही उनके खातों में 2,000 रुपये की पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की किस्त मिल सकती है। सरकार ने अभी तक इस संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) 12वीं किस्त के आने का समय अगस्त से नवंबर 2022 के बीच है, लेकिन अगस्त से ही सभी को उम्मीदें लगने लगी थीं ! सभी पात्र किसान ( Farmer )  इस योजना का लाभ ले सकतें है !

E-Shram Portal 2022 : श्रमिकों को इस कार्ड से मिलेगी पेंशन, जानिए e shram card को बनवाने का तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *