PM Jan Dhan Yojana – September Update : प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के आठ साल पूरे हो चुके हैं। इस मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बयान जारी किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम जन धन खाता ( PM Jan Dhan Account ) वित्तीय समावेश समावेशी विकास की दिशा में एक बड़ा कदम है, जो समाज के सभी वंचित वर्गों के समग्र आर्थिक विकास को सुनिश्चित कर सकता है।

PM Jan Dhan Yojana – September Update

PM Jan Dhan Yojana - September Update

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana – September Update

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के आठ साल पूरे होने के मौके पर जारी एक आधिकारिक बयान में सीतारमण ने कहा कि बैंकिंग सेवाओं के दायरे से बाहर के लोगों को वित्तीय व्यवस्था का हिस्सा बनाकर वित्तीय समावेशन की दिशा में कदम उठाए गए हैं ! पीएम जन धन खाता ( PM Jan Dhan Account ) योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर हुई थी ।

इस प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के तहत 46 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले गए हैं जिनमें 1.74 लाख करोड़ रुपये जमा हैं। सीतारमण ने कहा कि इस योजना की मदद से देश की 67 फीसदी ग्रामीण आबादी को अब बैंकिंग सेवाएं मिल गई हैं. इसके अलावा अब 56 फीसदी महिलाओं के पीएम जन धन खाता ( PM Jan Dhan Account ) भी हैं।

प्रत्येक वयस्क का बैंक खाता होना चाहिए PM Jan Dhan Yojana – September Update

वित्त मंत्री ने बयान में कहा, ” प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) को 2018 से आगे जारी रखने का निर्णय देश में वित्तीय समावेशन के उभरते परिदृश्य की जरूरतों और चुनौतियों को पूरा करने के इरादे से प्रेरित था ।” इसके बजाय, प्रत्येक वयस्क को एक बैंक खाता दिया गया है। जन धन खातों के माध्यम से लोगों को सीधे सरकारी धन भेजने और रुपे कार्ड का उपयोग करके डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए दृष्टिकोण अपनाया गया है।

मदद करने में बहुत प्रभावी : PM Jan Dhan Account

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों के प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) खातों को आधार संख्या और मोबाइल नंबर (जेएएम) से उनकी सहमति से जोड़ने की प्रणाली ने विभिन्न सरकारी कल्याण योजनाओं के लाभार्थियों को सीधे धन भेजने में सुविधा प्रदान की है। सीतारमण ने कहा कि वित्तीय समावेशन के लिए बनी यह व्यवस्था कोविड-19 महामारी के समय जरूरतमंद लोगों को तत्काल मदद मुहैया कराने में काफी कारगर साबित हुई !

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

अगर आपके बैंक खाते में पैसा नहीं है तो भी आपको 10 हजार रुपये का लाभ मिल सकता है। इसके लिए आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के तहत एक बैंक खाता खोलना होगा। अगर आपने अभी तक इस योजना के तहत पीएम जन धन खाता ( PM Jan Dhan Account ) नहीं खोला है तो जल्द ही बैंक में जाकर यह खाता खुलवा लें.

इस खाते में आपको कई अन्य लाभ भी मिलते हैं। इसके अलावा इस खाते की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह खाता जीरो बैलेंस पर खोला जाता है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक योजना है। इस योजना को 7 साल हो चुके हैं और अब तक भारत में इस योजना के तहत 41 करोड़ से अधिक पीएम जन धन खाता ( PM Jan Dhan Account ) खोले जा चुके हैं।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana में मिलेंगे 10-10 हज़ार

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( PMJDY ) के तहत खुले खाते में बैलेंस नहीं होने पर आपको 10,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की जाती है। पहले यह राशि 5 हजार रुपए थी। बाद में इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया गया। आपको दी जाने वाली पीएम जन धन खाता ( PM Jan Dhan Account ) ओवरड्राफ्ट की सुविधा शॉर्ट टर्म लोन की तरह होती है । इसका लाभ लेने के लिए आपका प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए

UP Kanya Sumangala Latest Update : कन्या सुमंगला योजना में मिलेंगे 15-15 हज़ार रुपए , ऐसे करें आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *