New Post Office Scheme : अगर आप रातों रात लखपति बनने के सपने देखते है ! तो वो सिर्फ सपनों में ही हो सकता है ! हम आपको यहां पोस्‍ट ऑफिस की योजना ( Post office Scheme ) के बारे में बता रहे है ! यानी कि आप जो भी निवेश करेंगे वो एकदम टेंशन फ्री वाला होगा !

New Post Office Scheme

"New

आपको अपने निवेश ( Investment ) को लेकर रात दिन चिंता करने की जरूरत नहीं होगी ! अगर आप नौकरी या व्‍यापार कर रहे है ! तो आपके पास दिन भर समय नहीं होता ! कि आप शेयर मार्केट ( Stock Market ) पर नजर रख पाए ! ऐसे में ये योजना ( Post Office Scheme ) उन लोगों के लिए है ! जो एक बार निवेश करके डायरेक्‍ट रिटर्न ( Return ) लेने के बारे में सोचते है !

ऐसे शुरू करें पोस्ट ऑफिस RD में निवेश

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) अकाउंट बेहतर ब्याज दर के साथ छोटी किस्त में निवेश ( Small Saving Scheme ) करने के लिए सरकार की गारंटी योजना है ! इसमें आप सिर्फ 100 रुपये के छोटे से अमाउंट से भी निवेश ( Post Office Investment Scheme ) शुरू कर सकते है ! निवेश की अधिकतम लिमिट नहीं है ! यानी आप जितना चाहें इसमें पैसा जमा कर सकते है |

पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की इस स्कीम के लिए अकाउंट पांच सालों के लिए खोला जाता है ! हालांकि बैंक छह महीने, 1 साल, 2 साल, 3 साल के लिए रिकरिंग डिपॉजिट ( Recurring Deposit ) अकाउंट की सुविधा देते है ! इसमें जमा पैसों पर ब्याज हर तिमाही ( Annual Interest Rate ) पर मिलता है ! और इसे हर तिमाही के आखिर में आपके अकाउंट में जमा ( Compound Interest Rate ) कर दिया जाता है !

जानिए कितना मिलेगा ब्याज : New Post Office Scheme

रिकरिंग डिपॉजिट योजना ( Recurring Deposit ) पर पोस्‍ट ऑफिस 5.8 परसेंट का ब्याज ( Interest Rate ) ऑफर कर रही है ! भारत सरकार अपनी सभी छोटी बचत योजनाओं ( Small Saving Scheme ) की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है !

लगभग 7 हजार हर महीने जमा करने पर मिलेंगे 5 लाख

अगर आप हर महीने पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की RD ( Recurring Deposit ) स्कीम में 7 हजार 174 रुपये 5 साल तक निवेश करते है ! तो आपको 5 साल बाद 5.8 परसेंट की ब्याज दर पर 5 लाख रुपये से भी ज्यादा मिलेंगे |

यह भी जानें :- 

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

e-SHRAM Card Payment Available : श्रमिकों के खातें में आएँ 1-1 हज़ार , ऐसे चेक करें स्टेटस

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *