Krishi Udan Yojana 2022 :  नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय मार्गों पर कृषि उड़ान योजना शुरू की गई है ! मोदी सरकार ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 2016 में उड़ान योजना शुरू की थी ! किसान उड़ान योजना के तहत किसानों और कृषि उत्पादों के परिवहन में सहायता प्रदान करना ! कृषि उड़ान योजना के तहत भारतीय किसानों की फसलों को विशेष हवाई जहाज से एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाया जाएगा ! प्रधान मंत्री कृषि उड़ान योजना के तहत, भारत भर के किसान ( Farmer ) अपनी फसलों के सुचारू परिवहन के परिणामस्वरूप सही मूल्य प्राप्त कर सकेंगे !

Krishi Udan Yojana 2022

Krishi Udan Yojana 2022

Krishi Udan Yojana 2022

देश की केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती. निर्मला सीतारमण ने वर्ष 202-21 के केंद्रीय बजट में कृषि उड़ान योजना ( Krishi Udan Yojana ) शुरू करने की घोषणा की थी ! कृषि उड़ान योजना के तहत किसानों ( Farmer ) को फसलों के परिवहन की सुविधा प्रदान की जाएगी !

इस योजना के तहत सरकार विशेष हवाई जहाज से किसानों को फसलों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने की सुविधा प्रदान करेगी ! इससे किसानों की फसल समय पर मंडियों में पहुंच जाएगी और किसानों को फसल के नुकसान से बचाया जा सकेगा और किसानों को उनकी फसलों का सही समय पर उचित मूल्य मिल सकेगा !

कृषि उड़ान योजना ( Krishi Udan Yojana ) के तहत इसे अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय मार्ग और नागरिक उड्डयन मंत्रालय की मदद से शुरू किया जाएगा ! इस योजना के तहत केंद्र, राज्य सरकारों और हवाईअड्डा संचालकों की ओर से कुछ चुनिंदा हवाई अड्डों को रियायत के रूप में वित्तीय प्रोत्साहन दिया जाएगा ! कृषि उड़ान योजना के तहत किसान जल्द खराब होने वाली खाद्य सामग्री जैसे मछली, मांस, दूध, सब्जियां, फल हवा के माध्यम से बाजारों तक तेजी से पहुंचाया जाता है !

कृषि उड़ान 2.0 योजना से कैसे मिलेगा किसानों को फायदा (Krishi Udan Yojana 2022)

इस कृषि उड़ान योजना  की मदद से किसान मछली उत्पादों, दूध और डेयरी उत्पादों, मांस उत्पादों को जल्द से जल्द अपने बाजारों तक पहुंचा सकते हैं ! क्योंकि यह काम हवा के जरिए सबसे तेजी से किया जा सकता है ! इसलिए सरकार ने इसकी मदद से किसानों को फायदा पहुंचाने की सोची है.

PM Krishi Udan Yojana Benefits

  • इस योजना के माध्यम से, किसान( Farmer ) भारत में कहीं भी उचित मूल्य पर अपनी फसल बेच सकेंगे,
  • कृषि उड़ान योजना से किसानो की आये में वृद्धि होगी !
  • कृषि मंडी योजना के माध्यम से कृषि मंडियों में खाद्य पदार्थों जैसे मछली, मांस और दूध आदि को समय पर पहुंचा सकेंगे !
  • इस योजना से किसान अपनी फसल को विदेशों में भी बेच सकेंगे
  • कृषि उड़ान योजना ( Krishi Udan Yojana ) के अंतर्गत आधी सीटें किसानों को रियायती दरों पर प्रदान की जाएंगी !
  • इस योजना में केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार दोनों मिलकर काम करेगी

कृषि उड़ान योजना 2022 के लिए पात्रता मापदंड

कृषि उड़ान योजना 2022  के लिए लिए सरकार द्वारा कुछ पात्रता मापदंड रखे गये ! जिनको पूरा करना पड़ेगा तभी इस योजना का लाभ उठा सकते है !

  • इस कृषि उड़ान योजना ( Krishi Udan Yojana ) के अंतर्गत आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है !
  • आवेदक एक किसान ( Farmer ) होना चाहिए !
  • कृषि उड़ान योजना 2022 के अंतर्गत आवेदक को अपनी फसल का रजिस्ट्रेशन करवाए
  • आवेदक के पास खेती योग्य भूमि होनी चाहिए जिसमें वह खेती करता हो !

कृषि उड़न योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

जो इच्छुक उम्मीदवार इस कृषि उड़ान योजना ( Krishi Udan Yojana ) का लाभ उठाना चाहते हैं ! वे किसान ( Farmer )  इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

  • इसके लिए सबसे पाहली आपको कृषि विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार से वेबसाइट खुल जायेगा.
  • अब होमपेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन का आप्शन दिखाई देगा ! आपको इसपर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपके सामने कुछ इस प्राकर से फॉर्म आ जायेगा !
  • इस फॉर्म में आपको सभी जरुरी जानकारी एंटर करना होगा! जैसे नाम, आधार नंबर, एड्रेस, आदि भरनी होगी.
  • सभी जानकारी भरनी के बाद आपको फॉर्म के निचे सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा ! उसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन सफल हो जायेगा !

कृषि उड़ान योजना का उद्देश्य

देश में किसान ( Farmer ) कृषि पर निर्भर हैं, जो किसान की आय का स्रोत है ! यदि कई उत्पाद जैसे दूध, मछली, मांस आदि लोगों तक समय पर नहीं पहुंचाए जाते हैं, तो वे खराब हो जाते हैं! जिसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है ! ऐसे में किसानों की आय बढ़ाना संभव नहीं है और फिर किसान को सरकार पर निर्भर रहना पड़ता है ! इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से कृषि उड़ान योजना ( PM Krishi Udan Yojana ) शुरू की गई है |

यह भी जानें :- 

यहां खूबसूरत लड़कियां को नहीं मिल रहा दूल्हा, आपके लिए है मौका | GK In Hindi General Knowledge

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *