Kisan Credit Card September Update 2022 : केंद्र सरकार ने देश के खाद्य उत्पादकों को सशक्त बनाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना शुरू की है। इस योजना के तहत किसानों को बहुत कम ब्याज पर 3-4 लाख रुपये तक का केसीसी लोन ( KCC Loan ) दिया जाता है। किसान इस ऋण राशि को अपने कृषि व्यवसाय में निवेश कर सकता है या बीज, भोजन जैसी चीजें खरीद सकता है। अगर आपका भारतीय स्टेट बैंक में खाता है, तो आप घर बैठे आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं ।

Kisan Credit Card September Update 2022

Kisan Credit Card September Update 2022

KCC Kisan Credit Card September Update 2022

1998 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई कि किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऋण योजना, कृषि, मत्स्य पालन और पशुपालन क्षेत्र में किसानों को अल्पकालिक केसीसी लोन ( KCC Loan ) प्रदान करने वाली योजनाओं में से एक है। इस पीएम किसान योजना केसीसी के माध्यम से, किसान अल्पकालिक ऋण प्राप्त कर सकते हैं जो उन्हें उपकरण खरीदने और अन्य खर्चों का प्रबंधन करने में मदद करता है। किसानों को अन्य ऋणों की उच्च ब्याज दरों से छूट दी गई है। किसान अपनी फसल की कटाई की अवधि के आधार पर ऋण चुका सकते हैं।

यदि आपका भारतीय स्टेट बैंक में खाता है, तो आप योनो ऐप का उपयोग करके किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप योनो कृषि प्लेटफॉर्म पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले फोन में एसबीआई योनो ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा, आप एसबीआई योनो की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर केसीसी लोन ( KCC Loan ) के लिए लॉग इन कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana KCC के लिए आवेदन करने के लिए वेबसाइट पर यह करें

  • किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए सबसे पहले एसबीआई योनो की आधिकारिक वेबसाइट खोलें। इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको खेती का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस ऑप्शन में जाने के बाद आपको अकाउंट वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड रिव्यू सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन विकल्प पर क्लिक करना है और पेज पर पूछी गई सभी जानकारी भरनी है।
  • जानकारी मिलते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Kisan Credit Card क्या है

बैंक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) जारी करते हैं। सरकार का उद्देश्य किसानों को कृषि उत्पादों जैसे उर्वरक, बीज, कीटनाशक आदि की खरीद के लिए ऋण उपलब्ध कराना है। दूसरा उद्देश्य यह है कि किसानों को मनमाना ब्याज वसूलने वाले साहूकारों से कर्ज न लेना पड़े। समय पर कर्ज चुकाया जाए तो किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया गया केसीसी लोन ( KCC Loan ) 2-4 फीसदी सस्ता होता है।

बैंक उधार देने के लिए क्या देखते हैं : Kisan Credit Card September Update 2022

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऋण देने से पहले, बैंक आवेदक किसानों की जांच करते हैं। इसमें यह चेक किया जाता है कि वह किसान है या नहीं। फिर उनके आय रिकॉर्ड की जांच की जाएगी। पहचान के लिए आधार, पैन और फोटो लिया जाएगा। इसके बाद शपथ पत्र लेना होगा कि किसी अन्य बैंक में केसीसी लोन ( KCC Loan ) नहीं है।

Kisan Credit Card

इन किसानों को ऐसी स्थितियों में मदद करने के लिए, भारत सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( KCC ) शुरू की। यह योजना सरकार द्वारा 1998 में शुरू की गई थी। इस पीएम किसान योजना केसीसी ( PM Kisan Yojana KCC ) का मुख्य उद्देश्य किसानों को लचीली और सरल प्रक्रियाओं के साथ एकल खिड़की के तहत पर्याप्त और समय पर किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऋण सहायता प्रदान करना है।

UP BC Sakhi Yojana – 2022 : हर महीने मिलेंगे 4 हज़ार, देखें आवेदन प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *