UP Kanya Sumangala Yojana Apply Online : उत्तर प्रदेश सरकार की बेटियों के लिए कई प्रकार की लाभकारी और महत्वाकांक्षी योजनाएं उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार द्वारा संचालित की जा रही हैं ! ऐसी जानकारी होनी चाहिए जिसके तहत सरकार बेटियों ( Daughter ) को उनकी उच्च शिक्षा पूरी होने तक चरणबद्ध तरीके से ₹15000 की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी ! जब तक उनकी उच्च शिक्षा पूरी नहीं हो जाती, तब तक आपके मन में यह सवाल आएगा ! कि उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना (Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है |

UP Kanya Sumangala Yojana Apply Online

UP Kanya Sumangala Yojana Apply Online

UP Kanya Sumangala Yojana Apply Online

यूपी कन्या सुमंगला योजना राज्य में बालिकाओं के लिए उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार की अभिनव योजनाओं में से एक है ! उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना (Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) एक ऐसी पहल है ! जो विशेष रूप से बालिकाओं के विकास के लिए काम करती है और उनकी सामाजिक सुरक्षा भी सुनिश्चित करती है ! यूपी कन्या सुमंगला योजना वर्ष 2019 में शुरू की गई थी ! और 1 अप्रैल 2019 को लागू की गई थी ! यह योजना राज्य में बालिकाओं की सुरक्षा और सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा के संबंध में सभी बाधाओं को दूर करने के उद्देश्य से लागू की गई है !

यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) एक सशर्त नकद हस्तांतरण योजना है ! जो विभिन्न चरणों के तहत लाभार्थियों (यानी बालिका ( Daughter ) और उसके परिवार) को वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! यह योजना वर्ष 2019 में उत्तर प्रदेश  सरकार द्वारा छह चरणों में राज्य भर में लागू की गई थी ! विभिन्न चरणों के लिए आवेदन उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन पोर्टल से ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं !

कन्या सुमंगला योजना किश्त लिस्ट 2021 (Kanya Sumangala Yojana Apply Online)

समय – सीमा आर्थिक लाभ
बेटी के जन्म के समय 2000₹
टीकाकरण के पश्चात 1000₹
पहली कक्षा में प्रवेश के पश्चात 2000₹
छठवीं कक्षा में प्रवेश करने के पश्चात 2000₹
बेटी की 12 वीं कक्षा प्रवेश करने के पश्चात में 3000₹
2 साल डिप्लोमा या स्नातक कक्षा में प्रवेश करने पर 5000₹ की सहायता धनराशि प्राप्त होगी

UP Kanya Sumangala Yojana Benefits

  • उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना  के अंतर्गत उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की 16000 बेटियों को इसका लाभ मिलेगा !
  • यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) के अंतर्गत बेटियों के जन्म से लेकर स्नातक की पढ़ाई तक उन्हें 15000 रुपयों की आर्थिक मदद की जाएगी !
  • इन राशियों की 6 किस्ते प्रदान की जाएंगी योजना के अंतर्गत 2021 में 16000 बेटियों को इस योजना का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है !
  • कन्या सुमंगला योजना 2021 की प्रोत्साहन राशि कन्याओं के खाते में पहुंचाई जाएगी !

कन्या सुमंगला योजना 2021 की कुल 6 श्रेणियां बनाई गई है !

  •  उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की जिन नवजात बालिकाओं का जन्म 1 अप्रैल 2019 के पश्चात हुआ है उन बालिकाओं को ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी !
  •  जब कन्या को 1 वर्ष के भीतर ही टीकाकरण हो जाएगा तो उसका जन्म 1 अप्रैल 2018 से पहले ना हुआ हो तब उस यूपी कन्या सुमंगला योजना में कन्या को₹1000 की धनराशि को प्रदान किया जाएगा !
  • जिस बालिका ने चालू शैक्षणिक सत्र में कक्षा पहली कक्षा में प्रवेश ले लिया हो उसे राज्य सरकार द्वारा ₹2000 की धन राशि का लाभ मिलेगा !
  • इस श्रेणी में जिस बालिका ने चालू शैक्षणिक सत्र में प्रवेश ले लिया हो तो आपको ₹2000 की धनराशि मिलेगी !
  • अगर अपने चालू शैक्षणिक सत्र के दौरान कक्षा 9वी में प्रवेश ले लिया हो तो उन्हें ₹3000 की धनराशि प्राप्त होगी !
  • इस श्रेणी के दौरान कन्या ने 10वीं 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद स्नातक डिग्री या कम से कम डिप्लोमा में प्रवेश लिया हो तो उन्हें ₹5000 की आर्थिक सहायता प्रदान होगी !

कन्या सुमंगला योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • कैसे करें उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन
  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ! उसके लिए आप यहाँ पर भी क्लिक कर सकते है ! “https://mksy.up.gov.in/women_welfare/index.php”
  • अब आपको ‘Quick Links’ सेक्शन में जाकर ‘Citizen Services Portal’ ऑप्शन में “Apply Here” पर क्लिक करना है !
  • अब नया पेज खुलेगा जिसमे आवेदक को रजिस्ट्रेशन करना होगा |

Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana Status Check

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना ( Uttar Pradesh Kanya Sumangala Yojana ) स्थिति 2021 आधिकारिक वेबसाइट यूपी कन्या सुमंगला योजना ( UP Kanya Sumangala Yojana ) mksy.up.gov.in पर ऑनलाइन उपलब्ध है !

आवेदक अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके यूपी कन्या सुमंगला योजना फॉर्म 2021 की स्थिति की जांच करते हैं ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण संख्या दर्ज करने की जांच भी की जा सकती है ! कई हजारों आवेदक स्थिति mksy.up.gov.in की जांच करना चाहते हैं !

यह भी जानें :- 

यहां खूबसूरत लड़कियां को नहीं मिल रहा दूल्हा, आपके लिए है मौका | GK In Hindi General Knowledge

PM Kisan Yojana [ BIG Update ] : किसानों को एक साथ मिलेंगे 4 हज़ार रुपए , देखें नया अपडेट

PM Gramin Awas Yojana – List : ग्रामीण आवास योजना की सूची,लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *