भागलपुर के 10वीं के छात्र राजाराम ने दावा किया है कि उसने सैनिकों को बारूदी सुरंगों (landmines) से बचाने के लिए एक उपकरण बनाया है. इसके लिए उन्होंने एक जूता भी बनाया है. 16 साल के राजाराम का कहना है कि अगर सैनिक इस जूते को पहनकर बारूदी सुरंगों पर पैर रखेंगे तो यह नहीं फटेगा. अगर आतंकवादी जैसा कोई उस पर पैर रखेगा तो वह फट जाएगा.

राजाराम गांव सलेमपुर सैनी का रहने वाला है. उनका कहना है कि इस डिवाइस को उन्होंने खुद रिसर्च करके बनाया है. उसके पिता मजदूर हैं. राजाराम ने इस डिवाइस को सीक्रेट रखा है, वह उस डिवाइस की प्राइवेसी को पब्लिक नहीं करना चाहते हैं.

इस डिवाइस को बनाने में करीब 2 हजार का खर्च आया है. इस डिवाइस को करीब 5 महीने में बनाया है. राजाराम ने अपने डिवाइस के लिए सरकार से मदद मांगी है.

राजाराम का कहना है कि एक जूता बनाया है. इसे पहनने से लैंडमाइंस से बचा जा सकता है. प्रयोग के दौरान राजा राम ने एक जूता पहना था. उसने भी अपने पैर खदानों पर रखे थे, लेकिन खदान में विस्फोट नहीं हुआ. चंद सेकेंड के बाद एक न्यूज रिपोर्टर ने उस खदान पर पैर रखा. खदानों में लगा एक पटाखा बम लाइव कैमरे में फट गया.

राजा राम ने बताया कि सारा आश्चर्य उस जूते का है, मैंने उस जूते में एक यंत्र लगा रखा है, जिसके बारे में मैं नहीं बताऊंगा. अगर सरकार मुझे एक मंच देती है, तो मैं देश के सैनिकों के लिए ऐसे हजारों जूते बना सकता हूं. इसे पहनने के बाद जवानों ने खदानों पर पैर रखा तो कुछ नहीं होगा, लेकिन आतंकी के पैरों से जोरदार धमाका होगा.

सरकार से आर्थिक मदद की गुहार

राजा राम ने बिहार और केंद्र सरकार से मदद की गुहार लगाई है. उन्होंने कहा है कि मैं बहुत कुछ बना सकता हूं, लेकिन मेरे पास पैसे नहीं हैं. मेरे पिता अभय राम मजदूरी करते हैं. अगर सरकार मुझे आर्थिक मदद देती है तो मैं देश के लिए कुछ कर सकता हूं.

यहां जाकर देख सकते हैं वीडियो- करें क्लिक… https://www.youtube.com/channel/UCkPvI4bcWPx989UYVmnqd3A

इसे भी पढ़ें-

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *