APY New Rule Update : आज के दौर में आर्थिक संतुलन बनाए रखना बहुत जरूरी है ! इसके लिए आपको सावधानीपूर्वक फाइनेंशियल प्लानिंग ( Financial Planning ) करने की जरूरत है ! निवेश ( Investment ) करते समय आपको योजना से जुड़ी हर बात पता होनी चाहिए ! यहां तक ​​कि आपको समय-समय पर होने वाले नियमों और विनियमों में होने वाले बदलावों के बारे में भी पता होना चाहिए ! देखिए अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में सरकार द्वारा किए गए बदलाव !

APY New Rule Update

APY New Rule Update

APY New Rule Update

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में निवेश के नियम बदलने जा रहे हैं ! अटल पेंशन योजना के नए नियम ( APY New Rules ) 1 अक्टूबर से लागू होंगे ! नए बदलाव के तहत करदाता 1 अक्टूबर 2022 से इस योजना में शामिल नहीं हो पाएंगे ! वित्त मंत्रालय ( Finance Ministry ) ने इससे संबंधित अधिसूचना जारी की है !

1 अक्टूबर से पहले खाता खोलने वालों को मिलेगा लाभ

मौजूदा नियमों के मुताबिक अगर आप भारतीय नागरिक हैं ! और आपकी उम्र 18-40 साल के बीच है और आपका किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में सेविंग अकाउंट ( Saving Account ) है ! तो आप APY ( Aatal Pension Yojana ) के लिए अप्लाई कर सकते हैं ! लेकिन नया नियम ( APY New Rules ) लागू होने के बाद पुराने सब्सक्राइबर का क्या होगा !

इस बारे में जानकारों का कहना है ! कि अगर आपने अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) में निवेश किया है ! तो नए नियम ( APY New Rules ) का आप पर कोई असर नहीं पड़ेगा ! भले ही आप पहले से ही टैक्सपेयर हों ! 1 अक्टूबर से पहले खाता खोलने वालों को योजना ( Saving Scheme ) का लाभ मिलता रहेगा !

कामगारों के लिए एक अच्छी योजना

यह योजना PFRDA ( Pension Fund Regulatory and Development Authority ) द्वारा विनियमित है ! आप इस योजना ( Atal Pension Yojana ) के लिए किसी भी बैंक में APY खाता खोल सकते हैं ! आपका पैसा उस बैंक खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से काट लिया जाता है ! अटल पेंशन योजना ( APY ) असंगठित क्षेत्र के भारतीय कामगारों के लिए एक अच्छी योजना है ! APY के तहत 1,000, 2,000, 3,000, 4,000 या 5,000 रुपये की न्यूनतम पेंशन ( Pension ) की गारंटी है !

यह भी जाने :-

Festival Special DA Hike : खुशखबरी, सरकार ने कर दिया कंफर्म, दिवाली पर मिलेंगे ये 3 बड़े तोहफे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *