Apply For UP BC Sakhi Yojana : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार ने राज्य की महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए बैंकिंग संवाददाता सखी योजना शुरू की है। 22 मई 2020 को राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने इस यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेगी, जिससे उनके लिए अपने मन के अनुसार रोजगार करना आसान हो जाएगा।

Apply For UP BC Sakhi Yojana

Apply For UP BC Sakhi Yojana

Apply For UP BC Sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार ने योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग संवाददाता सखी को तैनात करने का निर्णय लिया है, ताकि अब ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को बैंक के चक्कर न लगाना पड़े, क्योंकि इन सखियों द्वारा उन्हें घर पर ही पैसा पहुंचाया जाएगा ! इस लेख में, हम आपको उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) बीसी सखी (यूपी बीसी सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2022) के लिए आवेदन कैसे करें, और यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh )  के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को डिजिटल मोड के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाएंगी, जिससे वे अपने पैसे के लेन-देन के अलावा कई अन्य कार्य आसानी से कर सकेंगी। इस यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के आने से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुविधा तो मिलेगी ही साथ ही महिलाओं को भी रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। यूपी सखी योजना में महिलाओं को कमाई का काम करने के लिए मदद दी जाती है।

बैंक सखी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले अपने फोन में बीसी सखी मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करें।
  • अब इस एप्लीकेशन में अपना मोबाइल नंबर डालें।
  • प्राप्त ओटीपी को सत्यापित करें।
  • इसके बाद बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करें। सभी पूछी गई जानकारी और दस्तावेज अपलोड करें।
  • इसके बाद कुछ सवाल पूछे जाएंगे, इसे दर्ज करें और इसे सेव कर लें।
  • एक बार आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद, आवेदक को उसके बारे में मोबाइल फोन पर सूचित किया जाएगा।

इस यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) में राज्य सरकार द्वारा महिलाओं को 4000 रुपये प्रतिमाह की राशि 6 ​​माह तक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है। इसके अलावा बैंक से लेनदेन करने पर भी उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सखीं को बैंक द्वारा कमीशन मिलता है, जिससे उन्हें हर महीने एक निश्चित आय प्राप्त होती है।

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए यूपी बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट सखी योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत गांवों में स्थित हर घर में बैंकिंग सुविधा मुहैया कराई जाएगी। इस बैंकिंग सुविधा का संचालन सखी द्वारा किया जाएगा।

यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के प्रथम चरण में प्रदेश की 682 ग्राम पंचायतों में से 640 ग्राम पंचायतों में सखियों की तैनाती की जायेगी. जिसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा, प्रत्येक गांव की एक महिला को सखी के रूप में प्रशिक्षित किया जाएगा। जिसे प्रशिक्षित कर गांव के नागरिकों को बैंक से जुड़ी कई तरह की जानकारी देने के साथ ही उन्हें सुविधाएं भी उपलब्ध कराएंगे.

UP BC Sakhi Yojana

यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के तहत सभी गांवों की चिन्हित महिलाओं को ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा 6 दिन का प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिसके बाद उन्हें परीक्षा देनी होगी और परीक्षा के बाद महिलाओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया जायेगा ! जिसके बाद वह अपने गांव जाएंगी और वहां के लोगों को बैंकिंग सुविधा देंगी ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) योजना के तहत 30-30 महिलाओं का एक बैच तैयार किया जाएगा, जिसके बाद उन्हें बैंकिंग से जुड़े अन्य सॉफ्टवेयर की जानकारी देकर प्रशिक्षण दिया जाएगा !

इसके अलावा उन्हें गूगल और एटीएम का इस्तेमाल करना भी सिखाया जाएगा। प्रशिक्षित महिलाओं को सखी के रूप में कार्य करने के लिए सरकार द्वारा प्रति माह 4000 रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा अच्छा काम करने वाले दोस्त को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। इस यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) का लाभ मिलने से महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी । योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की महिलाएँ ही ले सकती है !

PM Kisan Yojana Date : इस तारीख को मिलेगी 12 वीं क़िस्त , किसान ऐसे चेक करें स्टेटस

The post Apply For UP BC Sakhi Yojana : बीसी सखी योजना में करें आवेदन, मिलेंगे 24 हज़ार appeared first on achchhikhabar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *