IITs में प्लेसमेंट संकट: 38% छात्रों को नहीं मिली नौकरी

 नई दिल्ली - भारत के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान IIT, जो कभी नौकरी की गारंटी माने जाते थे, आज एक अभूतपूर्व प्लेसमेंट संकट से जूझ रहे हैं। IIT कानपुर के पूर्व छात्र धीरज सिंह द्वारा दायर किए गए सूचना के अधिकार (आरटीआई) के जवाब में सामने आए आंकड़े चौंकाने वाले हैं। इस साल 23 आईआईटी परिसरों के लगभग 8,000 (38%) छात्रों को नौकरी नहीं मिली है।

(Photo : X)

2024 में प्लेसमेंट के लिए पंजीकृत 21,500 छात्रों में से केवल 13,410 को ही नौकरी मिल पाई है, जबकि 38% छात्र अभी भी बेरोजगार हैं। यह आंकड़ा दो साल पहले की तुलना में काफी अधिक है, जब 3,400 (19%) छात्रों को नौकरी नहीं मिली थी। पुराने नौ आईआईटी में स्थिति और भी चिंताजनक है। इस साल प्लेसमेंट के लिए पंजीकृत 16,400 छात्रों में से 6,050 (37%) को अभी तक नौकरी नहीं मिली है। नए 14 आईआईटी में भी 5,100 पंजीकृत छात्रों में से 2,040 (40%) छात्र बेरोजगार हैं।

कंसल्टेंट और IIT कानपुर के पूर्व छात्र धीरज सिंह ने लिंक्डइन पर यह चिंताजनक आंकड़े साझा किए हैं। उन्होंने लिखा, "IIT खड़गपुर में पिछले साल 33% छात्रों को प्लेसमेंट के जरिए नौकरी नहीं मिली। खराब प्लेसमेंट परिदृश्य के कारण बेरोजगार छात्र तनाव, चिंता और निराशा से जूझ रहे हैं।"

IIT दिल्ली में पिछले पांच वर्षों में 22% छात्रों को नौकरी नहीं मिली है, और 2024 में यह आंकड़ा बढ़कर 40% हो गया है। पिछले दो वर्षों में IIT दिल्ली में 600 छात्रों को नौकरी नहीं मिली है।

IIT दिल्ली ने अपने पूर्व छात्रों को मेल कर वर्तमान बैच में पास होने वाले छात्रों को नौकरी दिलाने और उनकी सिफारिश करने में मदद मांगी है। IIT-बॉम्बे और बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस ने भी अपने पूर्व छात्रों से मदद मांगी है।

2022 से 2024 तक पुराने 9 IIT में पंजीकृत छात्रों की संख्या में 1.2 गुना वृद्धि हुई, जबकि बेरोजगार छात्रों की संख्या में 2.1 गुना वृद्धि हुई। नए 14 IIT में पंजीकृत छात्रों की संख्या में 1.3 गुना वृद्धि हुई, लेकिन बेरोजगार छात्रों की संख्या में 3.8 गुना की भारी वृद्धि हुई है।

यह प्लेसमेंट संकट छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ रहा है। इस साल कुल छह IIT छात्रों ने आत्महत्या कर ली है, जो कई लोगों द्वारा सामना किए जा रहे गंभीर तनाव और चिंता को दर्शाता है।

धीरज सिंह ने कहा, "बेरोजगार छात्रों की संख्या दोगुनी होना देश के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेजों में एक खतरनाक स्थिति की ओर इशारा करता है। लगभग 61% पोस्टग्रेजुएट अभी भी बेरोजगार हैं। यह एक अभूतपूर्व रोजगार संकट है जिसका सामना हमारे प्रमुख कॉलेज और हमारे युवा स्नातक कर रहे हैं।"

जैसे-जैसे IITs इन कठिन समय से गुजर रहे हैं, प्लेसमेंट परिदृश्य एक महत्वपूर्ण मुद्दा बना हुआ है जिस पर तत्काल ध्यान देने और समाधान खोजने की आवश्यकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post