क्या बालों का झड़ना और गंजेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा?

खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ चेहरे पर निखार होना काफी नहीं होता है, काले और चमकादार बाल होना भी जरूरी है। लंबे और घने बाल किसी को भी अपनी और आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन इन बालों को हेल्‍दी और सुंदर बनाए रखने के लिए उनका ख्‍याल भी खूब रखना पड़ता है। जिस तरह से आप अपने त्वचा की देखभाल करते हैं ठीक वैसे ही अपने बालों का भी ध्यान रखना चाहिए, ऐसा इसलिए क्‍योंकि 30 वर्ष की उम्र के बाद बालों का विकास होना भी कम होने लगता है और वो पतले होने शुरू हो जाते हैं।
हालांकि, बाजारों में कई तरह के लोशन, तेल, क्रीम, शैम्पू और पैक आदि मिलते हैं जिनकी कंपनी बालों को झड़ने से रोकने का दावा करती हैं, लेकिन इससे आपके बालों को कितना फायदा होगा इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। ऐसे में घरेलू उपायों को ज्यादा अच्छा माना जाता है और इससे किसी तरह के साइड इफेक्ट होने का खतरा भी नहीं होता है। वहीं, आज हम आपको मैथी से बने दो हेयर पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपके बाल बढ़ने लगेंगे और वो सफेद होने से भी बचे रहेंगे, आइए जानते हैं...

मेथी और जैतून तेल हेयर मास्‍क
मेथी और जैतून तेल हेयर मास्क बनाने के लिए आपको सबसे पहले दो टेबलस्पून मेथी के दाने लेकर पीसना होगा और फिर इस तरह से इसका पाउडर बनकर तैयार हो जाएगा। इस बने हुए पाउडर को एक कटोरी में डाल दें और इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिला दें। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद अपने स्कैल्प और बालों पर लगा लें। 10 मिनट के लिए सूखने छोड़ने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें। इसके बाद अपने हेयर में माइल्‍ड शैंपू का इस्तेमाल करें। इस तरह से नियमित रूप में इस्तेमाल करने से अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post