होममेड मलाई फेसपैक से पाएं मुलायम, दमकती त्वचा

मोटापे से बचने के लिए आप दूध की मलाई से परहेज़ करते हैं, लेकिन यह मलाई आपकी त्वचा को मुलायम, निखरी और बेदाग बना सकता है। मलाई का चेहरे को जितनी नमी और निखार दे सकती है, कोई महंगी क्रीम नहीं दे सकती। मलाई का आप चेहरे पर किस तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
बेसन और मलाई 
यदि धूप की की वजह से चेहरा टैन हो गया है तो इसे दूर करने के लिए मलाई लगा सकती हैं। मलाई को आप चाहें तो ऐसे ही चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें या इसमें बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए हफ्ते में दो पार यह फैसपैक लगाएं।
मलाई और शहद
मलाई बेहतरीन मॉइश्चराइज़र है इसलिए ड्राई स्किन वालों को मलाई ज़रूर लगानी चाहिए। मलाई में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धोएं। ड्राई स्किन वालों को यह फेसपैक ज़रूर ट्राई करना चाहिए।
 
मलाई और ओटमील 
मलाई से आप त्वचा को स्क्रब भी कर सकती हैं। इसके लिए ओटमील या ब्रेडक्रम्ब्स में मलाई मिक्स करके इससे स्क्रब करें। इससे आप कोहनी, गर्दन, घुटने, पैर और हाथों को स्क्रब कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन बिल्कुल सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी।

मलाई और नींबू
मलाई क्लिंजर का भी काम करता है। इसके लिए एक चम्मच मलाई में एक चम्मच नींबू रस मिलाकर चेहरे का 4-5 मिनट तक मसाज करें। कुछ देर ऐसे ही रहने दें, फिर गीले कॉटन से चेहरा पोंछ लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post