शरीर पर जादू की तरह काम करता है अदरक का पानी

अदरक का इस्तेमाल लोग कई तरह से अपने आहार में करते हैं। कभी इसे चाय के रूप में तो कभी मसाले के रूप में सब्जी में इसका प्रयोग किया जाता है। वैसे अदरक सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि यह कई छोटी−बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है। इतना ही नहीं, अदरक का उपयोग आयुर्वेद और होम्योपैथिक और पारंपरिक चिकित्सा में लंबे समय से किया जाता रहा है। इसमें पोटेशियम, मैंगनीज, तांबा और मैग्नीशियम सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप भी इसका लाभ उठाने के लिए अदरक के पानी को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं अदरक के पानी से मिलने वाले फायदों के बारे में−
पाचन के लिए लाभदायक
अगर नियमित रूप से अदरक के पानी का सेवन किया जाए तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही आपको अपच, मतली व हार्टबर्न जैसी समस्याओं से बचाव में मदद मिलती है। अगर आप चाहें तो अदरक के पानी में पुदीने का रस, नींबू का रस व शहद मिलाकर पी सकती हैं। इससे गर्भावस्था में होने वाल मार्निंग सिकनेस की समस्या से छुटकारा मिलता है।
 
मधुमेह को रखें दूर
अदरक के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से किडनी डैमेज का रिस्क काफी हद तक कम हो जाता है। साथ ही यह मधुमेह के प्रभाव को भी कम करने में मदद करता है। दरअसल, अदरक जिंक का एक समृद्ध स्त्रोत है, जो इंसुलिन के स्राव में अहम् भूमिका निभाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post