इन टिप्स को अपनाने के बाद शरीर में नहीं होगी कैल्शियम की कमी

स्वस्थ दांतों व हडि्डयों के लिए कैल्शियम बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। यह बोन हेल्थ के साथ−साथ नर्व्स और मसल्स टिश्यू की हेल्थ और उनके सही तरह से कार्य करने में भी अहम् भूमिका अदा करता है। वैसे तो कैल्शियम हमें आहार के जरिए प्राप्त होता है, लेकिन कई बार शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है और ऐसे में समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने के बाद आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी−
डेयरी प्रॉडक्ट
डेयरी प्रॉडक्ट जैसे दूध, दही, पनीर आदि कैल्शियम का समृद्ध स्त्रोत माने जाते हैं। ऐसे में आप नियमित रूप डेयरी प्रॉडक्ट को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

हरी पत्तेदार सब्जियां
गहरी और हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम का बेस्ट नॉनडेयरी स्त्रोत हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में उच्च मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। साथ ही इनमें विटामिन के भी होता है, जो बोन मेटाबॉलिज्म के लिए बेहद जरूरी है।

फिश
अगर आप नॉन−वेजिटेरियन हैं तो आप फिश जैसे साल्मन आदि खा सकते हैं। इससे आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता है। आपको शायद पता ना हो, लेकिन आपके शरीर को कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में मिले, इसके लिए आपको विटामिन डी इनटेक पर भी ध्यान देना होता है। दरअसल, विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अब्जार्ब होने में मदद करता है। इसलिए आप अपनी डाइट में कैल्शियम के साथ−साथ विटामिन डी युक्त आहार भी लें। वैसे विटामिन डी का मुख्य स्त्रोत सूरज की रोशनी मानी जाती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post