दिव्यांगों और बुजुर्गों की सेवा करना मेरा सौभाग्य - मा. प्रधानमंत्री


संगमनगरी में पहुंचे पीएम नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने एक विशाल शिविर में 30 हजार के सापेेेक्ष 26,791 दिव्यांगों एवं वरिष्ठ नागरिकों को सहायता उपकरण वितरित कर उनका कुशलक्षेम पूछा।
इसके बाद पीएम मोदी ने शिवर में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आपके प्रधान सेवक के तौर पर, मुझे हजारों दिव्यांग-जनों और बुजुर्गों, वरिष्ठजनों की सेवा करने का अभी अवसर मिला है। आपकी सेवा करना मेरा सौभाग्य है। पीएम मोदी ने कहा कि दिव्यांगों पर अगर कोई अत्याचार करता है, उन्हें परेशान करता है, तो जान लें कि इससे जुड़े नियमों को सख्त किया है। दिव्यांगों की नियुक्ति के लिए विशेष अभियान चलाए। सरकारी नौकरियों में दिव्यांगों के लिए आरक्षण तीन से बढ़ाकर चार फीसद कर दिया है।

उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले के लिए भी दिव्यांगों का आरक्षण तीन फीसदी से बढ़ाकर पांच फीसदी कर दिया गया है।
ये हमारी ही सरकार है जिसने पहली बार दिव्यांगजनों के अधिकारों को स्पष्ट करने वाला कानून लागू किया। इस कानून का एक बहुत बड़ा लाभ ये हुआ है कि पहले दिव्यांगों की जो सात अलग-अलग तरह की कैटेगरी होती थी, उसे बढ़ाकर 21 कर दिया गया।
एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर अलग-अलग भाषा होने पर भी दिव्यांगों को दिक्कतें होती थीं। पहले ये सोचा ही नहीं, दिव्यांगों के लिए एक कॉमन साइन लैंग्वेज हो। हमारी सरकार ने इंडियन साइन लैंग्वेज रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की है।
नए भारत के निर्माण में हर दिव्यांग युवा, दिव्यांग बच्चे की उचित भागीदारी आवश्यक है। चाहे वो उद्योग हों, सेवा का क्षेत्र हो या फिर खेल का मैदान, दिव्यांगों के कौशल को निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post