बालाघाट। स्वामी विवेकानन्द की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में सम्पूर्ण देश मना रहा है। देश भर में जगह जगह सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी क्रम में बालाघाट जिले के आदिवासी बाहुल्य परसवाड़ा क्षेत्र के उत्कृष्ट हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्रदेश सरकार के आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे सामूहिक सूर्य नमस्कार के आयोजन में शामिल हुए। जहां पर आयुष मंत्री ने स्कूली बच्चों के साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार किया।

स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्रेरणास्रोत

इस दौरान आयुष मंत्री कावरे ने कहा कि ”स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं, हर युवा को उनके जीवन चरित्र को पढ़ना चाहिये, तथा उनके बताए गए मार्गों पर चलना चाहिए. स्वस्थ जीवन के लिए योग अति आवश्यक है, इसीलिए स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हुए इस दिन सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन पूरे देश भर में किया जाता है”।

योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें

इस दौरान मंत्री कावरे ने बच्चों के साथ योगाभ्यास करते हुए स्कूली बच्चों से कहा कि ”योग को अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिये, इससे आपका शरीर स्वस्थ होगा, और स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है, इसलिए आज से सभी योग को अपने जीवन की दिनचर्या में शामिल कर अपने जीवन को सुखी व समृद्ध बनायें”।सामूहिक सूर्य नमस्कार में छात्रों के अलावा भारी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद रहे।

1984 में विवेकानंद जयंती युवा दिवस के रूप में घोषित

बता दें कि आज 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की 150वीं जयंती है। उनकी जयंती पर हर साल 12 जनवरी को नेशनल यूथ डे मनाया जाता है। इस दिन देश भर में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। 1984 में भारत सरकार ने स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया और तब से 1985 से यह आयोजन हर साल भारत में मनाया जाता है।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *