ग्वालियर: देश के सबसे पुराने व्यावसायिक और उद्योगपतियों के संगठन मध्यप्रदेश चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के प्रतिष्ठापूर्ण चुनावों में अध्यक्ष पद पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के कट्टर समर्थक डॉ प्रवीण अग्रवाल ने भारी अंतर से अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की। हालांकि चेंबर में सदैव से हाबी रहने वाले व्हाइट हाउस को इस बार तगड़ा झटका लगा क्योंकि प्रतिद्वंद्वी क्रिएटिव हाउस के प्रत्याशी छह में से तीन सीट पर जीतने में कामयाब हो गए।

कल ही हुआ था मतदान

चेंबर का चुनाव न केवल ग्वालियर बल्कि पूरे अंचल में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके चुनाव की सरगर्मियां बीते एक माह से चल रहीं थी। कल यानी बुधवार ( 18 जनवरी) को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच चेंबर भवन में मतदान हुआ। यहां छह पदों के लिए 88 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। शाम सात बजे से गिनती की प्रक्रिया हुई और देर रात एक बजे से परिणाम आना शुरू हुए।

रिकॉर्ड मतों से जीते सिन्धिया समर्थक प्रवीण

हालांकि चेंबर चुनाव राजनीतिक ढंग से होता है। लेकिन अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ रहे वर्तमान मानसेवी सचिव प्रवीण अग्रवाल को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का कट्टर समर्थक माना जाता है और कांग्रेस के शासनकाल में सिंधीया ने उन्हें ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण का उपाध्यक्ष भी बनाया था और सिन्धिया के कांग्रेस छोड़ते ही डॉ अग्रवाल ने तत्काल मेला उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर उनके साथ बीजेपी में जाने की घोषणा की थी। डॉ अग्रवाल ने सबसे अधिक मतों से जीत दर्ज की।

अध्यक्ष जीता लेकिन क्रिएटिव हाउस की ताकत बड़ी

लगभग सवा सौ साल पुराने सिंधिया शासनकाल में बने एमपी चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज पर शुरू से ही सिंधिया परिवार के समर्थक व्हाइट हाउस का कब्जा रहा है। लेकिन दो दशक से व्यापारियों का एक समूह क्रिएटिव हाउस बनाकर इन्हें चुनौती देने का प्रयास कर रहा है। इस बार इन्होंने तगड़ी चुनौती देते हुए छह में से तीन सीटें जीतकर अपनी शक्ति का अहसास करा दिया। जीते लोगो मे डॉ प्रवीण अग्रवाल अध्यक्ष, हेमंत गुप्ता संयुक्त अध्यक्ष,राकेश अग्रवाल उपाध्यक्ष,दीपक अग्रवाल मानसेवी सचिव,पवन कुमार अग्रवाल संयुक्त सचिव और संदीप नारायण अग्रवाल कोषाध्यक्ष पद पर निर्वाचित घोषित किए गए।

दबदबा व्हाइट हाउस का ही रहेगा

हालांकि क्रिएटिव हाउस ने छह में से तीन सीटों पर जीत हासिल कर भले ही अपनी बढ़ती ताकत का अहसास करा दिया हो लेकिन चेंबर के संविधान के अनुसार सबसे प्रभावी दोनो पद अध्यक्ष और मानसेवी सचिव पद पर व्हाइट हाउस का ही कब्जा होने से चेंबर की गतिविधियों पर दबदबा व्हाइट हाउस का ही रहेगा।

डॉ अग्रवाल ने लगातार चौथी बार जीत दर्ज की

अध्यक्ष पद पर विजयी हुए डॉ प्रवीण अग्रवाल ने भारी बहुमत से जीत दर्ज कर एक बार फिर व्यापारिक और औद्योगिक जगत में अपनी जीत का लोहा मनवाया। उन्होंने लगातार चौथी बार जीत हासिल कर रिकॉर्ड भी बनाया। इसमें से एक बार वे निर्विरोध भी निर्वाचित हो चुके हैं। पिछली बार वे मानसेवी सचिव पद पर विजयी हुए थे।

इस बार वही बदलाव की बयार

चेंबर के चुनाव ने अपने परंपरागत पुराने लोगों को ही जिताने के ट्रेंड को तोड़ दिया और इसमें भी वक्त है बदलाव का नारा दिया। जिन दो पदों अध्यक्ष और संयुक्त अध्यक्ष पर पुराने ही प्रत्याशी थे उनको छोड़कर बाकी चार पदों पर वोटर्स ने नए उम्मीदवारों को वोट देकर जिताया। इस बदलाव को काफी अहम माना जा रहा है।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *