इंदौर: भारत में G20 सम्मेलन के मद्देनजर इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ऑडिटोरियम में G20 में भारत की अध्यक्षता के संदर्भ में युवाओं से संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने युवाओं को संबोधित किया। सिंधिया ने अपने संबोधन में युवाओं को स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर चलने की सलाह दी। भारत इस वर्ष G20 समिट की अध्यक्षता कर रहा है G20 समिट के तहत देश के 56 जगह पर लेक्चर आयोजित होंगे। केंद्र सरकार की मंशा है कि भारतीय छात्र G20 अध्यक्षता से जुड़ने पर ध्यान केंद्रित करें और वे भारत के ब्रांड एंबेसडर की भूमिका में नजर आए।

वैश्विक स्तर पर मजबूत हुआ भारत

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जी20 सम्मेलन को बेहद महत्वपूर्ण आयोजन बताते हुए कहा कि 1 दिसंबर को भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिली, जबकि आज विश्व में युद्ध, कोरोना, खराब अर्थव्यवस्था के हालात हैं। पीएम मोदी ने ऐसे कठिन समय में जी20 की मेजबानी ली। कोविड में भारत ने दो वैक्सीन बनाई और दुनियाभर में 100 देशों में लोग जान बचाने में मदद की। युद्धग्रस्त रूस यूक्रेन में शांति स्थापित करने जैसे सभी वैश्विक मामलों और अहम माहौल में दुनिया की उम्मीदें भारत से है। स्वामी विवेकानंद को युवाओं के लिए प्रेरणा दायक बताते हुए सिंधिया ने कहा कि कम उम्र में जो उनकी बुद्धि थी, जो तेजी थी, जो मानसिक क्षमता थी, उसे जो देख लेता था स्वयं उनका हो जाता था। सिंधिया ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में देश में गांव में क्रांति जो लेकर आता है वो युवा लेकर आता है।

उद्योगपति G20 समिट को लेकर होंगे कई आयोजन

समिट के तहत देश के 56 जगह पर लेक्चर आयोजित किए जाएंगे। देश के 75 से ज्यादा विश्वविद्यालय जी20 समिट में शामिल होंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा प्रदेश के मंत्री डॉ. मोहन यादव, तुलसी सिलावट, प्रभुराम चौधरी, सांसद शंकर लालवानी, विधायक आकाश विजयवर्गीय सहित अन्य उपस्थित रहे। डीएवीवी की कुलपति डॉ. रेणु जैन सहित विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ साथ बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित थे।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *