ग्वालियर: मध्यप्रदेश में बीजेपी और सरकार अगले महीने से पूरे प्रदेश में विकास यात्रा निकालने की तैयारियो में जुटी है लेकिन ग्वालियर की सड़कें इसमें बाधा बनी हुई हैं। सबसे ज्यादा परेशानी ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के सामने पैदा हो रही है। खराब सड़कें उनका पीछा नहीं छोड़ रहीं हैं। मंत्री तोमर ने ग्वालियर शहर की जिस बदहाल सड़क के निर्माण के लिए चप्पलें छोड़ी थीं और उसके बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उन्हें चप्पलें पहनाई थीं वो नई सड़क सिर्फ 20 दिनों में ही जर्जर हो गई।

20 दिन में ही उखड़ गई सड़क

ग्वालियर में खराब और जर्जर सड़कें इस समय मंत्रियों के लिए मुसीबत बनी हुई है। अभी हाल ही में ही खराब सड़कों को लेकर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने अपनी विधानसभा में जिस सड़क के लिए चप्पलें छोड़ी थीं, वो सड़क अब गड्ढों में तब्दील होने लगी है। ऊर्जा मंत्री के द्वारा चप्पलें त्यागने के बाद इस सड़क का निर्माण कराया गया, लेकिन इस सड़क को एक महीना भी नहीं बीता है। इस सड़क में बड़े-बड़े गड्ढे दिखाई देने लगे हैं। जब इस बात की जानकारी कांग्रेसियों को लगी तो उन्होंने खुद ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर पर तंज कसना शुरू कर दिया ।है अब कांग्रेस कह रही है कि सड़कों के लिए ऊर्जा मंत्री ने चप्पलें त्यागी थीं और अभी तो देखिए आगे-आगे क्या-क्या छोड़ना पड़ेगा।

ऊर्जा मंत्री ने छोड़ दी थीं चप्पलें

शहर की लक्ष्मण तलैया सड़क की जर्जर हालत देखकर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ये संकल्प लिया था कि जब तक ये सड़क नहीं बन जाएगी तब तक वे चप्पलें नहीं पहनेंगे। उसके बाद उर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर पिछले 3 महीनों से ज्यादा नंगे पैर चले और उसके बाद आनन-फानन में इस सड़क का निर्माण करा दिया गया। सड़क बनने पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उन्हें चप्पलें पहनाईं, लेकिन इस सड़क को एक महीना भी नहीं बीत पाया है तब तक ये सड़क उसी जर्जर अवस्था में पहुंचने लगी है। हालात ये हो गए हैं कि सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे दिखाई देने लगे हैं। सड़क पपड़ी की तरह बाहर निकलने लगी है।

सड़क पर गड्ढों में भरा पानी

लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से बनाई गई लक्ष्मण तलैया वाली रोड पर अचानक सड़क धंसने के कारण अचानक पानी की पाइप लाइन फट गई और उसके बाद पूरे क्षेत्र के घरों में पानी भर गया। इसके साथ ही सड़क पूरी तरह जलमग्न हो गई। हालात ये हो गए कि स्थानीय निवासियों के घरों में पानी घुस गया और सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे होने लगे। इसके साथ ही पानी के कारण सड़क भी उखड़ने लगी। जब इस बात की जानकारी पीएचई विभाग को लगी तो उसके बाद उन्होंने घटनास्थल पर पहुंचकर पाइपलाइन को दुरुस्त करवाया। सड़क पर जो बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं उन्हें आनन-फानन में सफेद गिट्टी से भर दिया गया।

स्थानीय लोग बोले- सड़क एकदम घटिया

स्थानीय लोगों का कहना है कि सड़क का निर्माण घटिया तरीके से कराया गया है। हालात ये हैं कि इस सड़क को बने 1 महीना हो चुका है और 1 महीने के अंदर ही ये सड़क पपड़ी की तरह उखड़ने लगी है। स्थानीय लोगों का कहना है कि सड़कों के अंदर अमृत योजना के तहत पानी की पाइपलाइन डाली गई है लेकिन भ्रष्टाचार के चलते ये पानी की पाइपलाइन सड़क के ऊपर ही डाली है जिस कारण पानी की पाइप लाइन और सड़क पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है।

सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे

लोगों का कहना है कि अभी इस सड़क को 1 महीना भी नहीं हुआ है और इनमें बड़े-बड़े गड्ढे होने लगे हैं। जिस तरह से ये सड़क उखड़ रही है। इस सड़क को बनाने में कितना भ्रष्टाचार हुआ होगा। वहीं अब इस मामले को लेकर कांग्रेस भी ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर पर जुबानी हमला बोल रही है। कांग्रेस के विधायक सतीश सिकरवार का कहना है कि भ्रष्टाचार करके निर्माण कार्य किया जा रहा है। यही कारण है कि ये सड़कें ठीक-तरीके से नहीं चल पा रही हैं। साथियों ने कहा कि अभी तो ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर की विधानसभा की सड़कें उखड़ रही हैं, आगे चलकर उनकी भी बारी आने वाली है।

कांग्रेस का विकास यात्रा पर तंज

अब कांग्रेस ने इस सड़क के बहाने बीजेपी द्वारा शुरू होने वाली विकास यात्रा पर तंज कसा। कांग्रेस प्रवक्ता आरपी सिंह ने कहा कि ये तो सरकार द्वारा किए गए विकास की क्वालिटी का ट्रेलर जनता पहले ही देख चुकी है।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *