ग्वालियर : महिलाएं जब जनसुनवाई कक्ष में पहुंची तो उनकी पहले अधिकारियों से बहस हुई और फिर उनमें से एक महिला सुनीता आदिवासी ने अपने ऊपर केरोसिन उड़ेल लिया और खुद को आग लगाने की कोशिश की, महिला के आत्मदाह के प्रयास के कदम से कलेक्ट्रेट में अफरा तफरी मच गई , जनसुनवाई में बैठे एसडीएम सीबी प्रसाद ने हालात को देखते हुए महिला से केरोसिन की बोतल छीनी, उसका हाथ पकड़ा, समझाने की कोशश की , उसके साथ की महिलाओं को भी समझाया और फिर महिला सुनीता आदिवासी को पुलिस के हवाले कर दिया।

सुनीता आदिवासी मोंगिया का कहना है कि प्रशासन ने पहले उनके अनुसूचित जनजाति (एसटी) का प्रमाणपत्र बनाया फिर उसे रद्द कर दिया, जाति प्रमाण पत्र रद्द होने से उनके बच्चों को स्कूल से निकाला जा रहा है, उनको परीक्षा में बैठने नहीं दिया जा रहा, जाति प्रमाणपत्र मांगा जा रहा है, कई बच्चे आदिमजाति हॉस्टल में रहते थे उन्हें भी बाहर किया जा रहा है, हम लोग छह माह से चक्कर काट रहे हैं। सुनीता ने कहा जब हम एसटी में आते हैं तो हम एससी का प्रमाणपत्र क्यों बनवाएं।

उधर एसडीएम सीबी प्रसाद ने कहा कि आज कुछ मोंगिया समाज की महिलाएं आई थी, उनमें से एक महिला ने मिटटी का तेल दाल लिया शायद पूरी प्लानिंग के साथ आई थी लेकिन हमने कंट्रोल कर लिया , एसडीएम ने कहा कि ये लोग हमसे पहले मिले थे मैंने इनके अनुसूचित जाति के प्रमाणपत्र जारी भी किये गए थे लेकिन जांच से पता चला कि ये जनजाति में नहीं आते बल्कि अनुसूचित जाति में आते हैं इसलिए इनके एसटी के जाति प्रमाणपत्र रद्द कर दिए गए और इनसे कहा गया कि वे एससी के लिए आवेदन कर दें लेकिन वे एसटी के सर्टिफिकेट जारी करने का दवाब बना रहे हैं।जबकि एससी और एसटी दोनों को सुविधाएं समान हैं। मालूम नहीं किसके बहकावे में ये ऐसा कर रहे हैं।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *