पुलिस ने चंबल के कुख्यात इनामी डकैत गुड्डा गुर्जर को एक मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस और डकैत गुड्डा गुर्जर की मुठभेड़ रात करीब आठ बजे ग्वालियर से 40 किलोमीटर दूर जंगल में हुई। ग्वालियर क्राइम ब्रांच की टीम ने फायर किए तो गुड्डा गुर्जर गैंग ने भी फायरिंग कर दी। मुठभेड़ में डकैत गुड्डा गुर्जर के पैर में गोली लगी है। गुड्डा के 3 साथी अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गए।

एडीजी डी श्रीनिवास वर्मा ने बताया कि डकैत गुड्डा गुर्जर के पास 315 बोर की बंदूक मिली है। गुड्डा पर हत्या के प्रयास के मामले भी दर्ज हैं। गुड्डा पर साठ हजार का इनाम भी था।

गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने डकैत गुड्डा गुर्जर की गिरफ्तारी की पुष्टि की है। इससे पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुड्डा गुर्जर को लेकर आईजी को वीडियो कॉन्फ्रेंस में कार्रवाई के निर्देश दिए थे। मुख्यमंत्री ने कहा था कि डकैत गुड्डा गुर्जर की वजह से प्रदेश की छवि खराब हो रही है उसका तुरंत सफाया करो।

एडीजी डी श्रीनिवास वर्मा ने बताया कि पुलिस को घाटीगांव इलाके में डकैत गुड्डा गुर्जर के होने की सूचना मिली थी। ग्वालियर क्राइम ब्रांच और घाटीगांव पुलिस सर्चिंग के लिए बसोटा के जंगल में पहुंची थी जहां पुलिस और डकैत के बीच फायरिंग हुई डकैत के पैर में गोली लगी है। इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

पहले चार परिजनों को गिरफ्तार किया

पुलिस ने डकैत गुंडा गुर्जर के चार परिजनों को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था। उन पर डकैत की मदद करने का आरोप है। पुलिस का कहना है कि डकैत की भतीजी खाने पीने का सामान और कारतूस पहुंचाने जा रही थी। डकैत गुड्डा गुर्जर के भतीजे को उसका मोबाइल फोन सर्विलांस पर लेकर पकड़ा है।

पुलिस ने बताया कि गुड्डा की भतीजी प्रीति गुर्जर उम्र 18 वर्ष एक झोले में सामान लेकर अकेली जा रही थी। जब पुलिस को संदेह हुआ तब उस झोले की तलाशी ली गई तो 15 कारतूस बरामद हुए हैं। पुलिस ने बेटी के पिता पप्पू गुर्जर और भतीजा यशवीर गुर्जर उर्फ यश उम्र 19 वर्ष को भी गिरफ्तार किया है। प्रीति और यशवीर अपने मौसा श्री कृष्ण गुर्जर के पास मुरैना के सिविल लाइन इलाके के पास रहते हैं।दोनों पिछले दो-तीन साल से यही है।पुलिस ने श्रीकृष्ण गुर्जर को भी अरेस्ट कर जेल भेज दिया है।

पिता को कॉल करते ही पकड़ा गया

मुरैना पुलिस की साइबर टीम विंडवा क्वारी गांव के पास पहुंची रामभजन का पुरा में पहुंची। पुलिस ने गुड्डा के भतीजे यशवीर गुर्जर के मोबाइल को सर्विलांस पर रखा था। यशवीर ने जैसे ही मोबाइल से अपने पिता से कांटेक्ट किया पुलिस ने इसे ट्रेस कर लिया। पुलिस यशवीर और प्रीति दोनों को पकड़ लाई। इसके बाद उनसे मोबाइल से बात करा कर पुलिस ने पप्पू गुर्जर और उसके साडू श्री कृष्ण गुर्जर को गिरफ्तार किया। प्रीति और उसके भाई को छः नवंबर शाम चार बजे पकड़ा गया था।

अब जान लीजिए डकैत गुड्डा गुर्जर चर्चा में क्यों है

डकैत गुड्डा गुर्जर पर साठ हजार रूपए का इनाम घोषित है। चंबल में उसके नाम की दहशत है। डकैत हाल ही में तब चर्चा में आया जब उसने चांचुल गांव को खाली करने का फरमान सुनाते हुए लोगों को धमकाया। इसके बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि डकैत गुड्डा गुर्जर की वजह से प्रदेश की छवि खराब हो रही है उसका तुरंत सफाया करो।सीएम के आदेश के बाद ग्वालियर चंबल बेल्ट की पुलिस एक्शन में आ गई तब से लगातार उसे जंगलों और बीहड़ों में सर्च किया जा रहा था।

गुड्डा गुर्जर कभी छोटे कारोबारियों से 500–500 रूपए टेरर टैक्स मांगा करता था।बाद में वह दो–दो लाख रुपए तक का टैरर टैक्स क्रशर मालिकों से लेने लगा। ग्वालियर के कारोबारियों को डाक से लेटर भेजकर टेरर टैक्स की मांग करने लगा। गांव में एक हत्या करने के साथ ही उसके डकैत बनने की कहानी शुरू हुई थी।

मुरैना से ग्वालियर की ओर जाते वक्त हाईवे किनारे जड़ेरुआ गांव पड़ता है। इस गांव के रास्ते आगे जाने पर लोहागढ़ गांव है। यही गांव गुड्डा गुर्जर का है। चार भाई और तीन बहनों में गुड्डा आपराधिक प्रवृत्ति का निकला। मंत्रालय ने उस पर घोषित इनाम की राशि बढ़ाकर ₹100000 करने का प्रस्ताव ही बनाया है।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *