भिंड: भिंड शहर के वार्ड क्रमांक 5 के इंदिरा नगर कॉलोनी में पानी की पाइप लाइन ना होने से रहने वाले 600 से अधिक लोगों को पिछले 25 साल से पानी की गंभीर समस्या बनी हुई है आज की स्थिति यह हुई है कि कॉलोनी के लोगों को रोजाना 700 मीटर दूर भीम नगर के वार्ड क्रमांक 4 में जाकर पानी भरना पड़ रहा है। वार्ड पार्षद से लेकर स्थानीय लोग कई बार नगरपालिका अधिकारियों को ज्ञापन देकर पाइपलाइन डलवाने की मांग कर चुके हैं लेकिन पाइप लाइन डालने का काम शुरू नहीं किया गया है।

सबसे बड़ी बात यह है कि पुरानी रेलवे स्टेशन रोड के किनारे मौजूद इंदिरा नगर कॉलोनी को बसे हुए 25 साल से अधिक समय हो चुका है लेकिन आज दिन तक कॉलोनी में पानी सप्लाई के लिए नगर पालिका द्वारा पाइप लाइन नहीं बिछाई गई है। जिसकी परेशानी कॉलोनी वासियों को भुगतनी पड़ रही है। कॉलोनी में रहने वाला हर परिवार को रोजाना पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

पार्षद हेमू जैन का कहना है कि इंदिरा नगर कॉलोनी में पानी की समस्या को दूर करने के लिए मेरे द्वारा पिछले तीन महीने से लगातार इंजीनियर देवेंद्र गजाम से कहा जा रहा है। लेकिन इंजीनियर द्वारा समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसके अलावा कॉलोनी में सफाई व्यवस्था भी बदहाल है। नगर पालिका सफाई कर्मचारियों के द्वारा सड़कों से नियमित कचरे का उठाव नहीं किया जा रहा है। सड़कों पर जलभराव होने से लोगों का आवागमन में परेशानी हो रही है।

कॉलोनी में सिर्फ एक हैडपंप है

इंदिरा नगर निवासी सौरभ, चांदनी, पूजा का कहना है कि कॉलोनी में पानी की सुविधा के लिए सिर्फ नगर पालिका का एक हैडपंप है जो तीन महीने पहले पार्षद हेमू राहुल जैन द्वारा सही कराया गया था। लेकिन हैडपंप के आसपास गंदा पानी भरा होने और कीचड़ होने से हेड पंप से भी बदबूदार पानी निकलता है जिसके चलते कॉलोनी के लोगों के लिए एल्बम सिर्फ शोपीस बनकर रह गया है वही सबसे अधिक पानी की समस्या से हम लोगों को गर्मी के सीजन में जुड़ना पड़ता है।

दूसरे वार्ड से भरकर लाना पड़ता है पानी

सनी, शैलू,अंकित, रमेश बंटी आदि लोगों ने बताया कि हमारी कॉलोनी को बसे हुए 25 साल से अधिक समय हो चुका है। लेकिन यहां पर अभी तक नगर पालिका द्वारा न तो पानी की पाइप लाइन बिछाई गई है और ना ही हम लोगों को नल कनेक्शन दिए गए हैं। ऐसी स्थिति में रोजाना कॉलोनी से करीब 700 मीटर दूर वार्ड क्रमांक 4 भीम नगर में जाकर रोजाना पानी भरकर लाना पड़ता है। इस संबंध में हम लोगों के द्वारा 6 नवंबर 2022 के दिन वार्ड पार्षद को ज्ञापन देकर पानी की पाइप लाइन बिछवाने की मांग की गई थी। इससे पहले भी हम लोग नगरपालिका अधिकारियों से पाइप लाइन बिछवाने की मांग कर चुके हैं। लेकिन अधिकारी ध्यान नहीं दे रही हैं।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *