अलापुर। ईद मिलाद उन नबी का त्यौहार मुस्लिम समुदाय के लोगों ने धूमधाम से मनाया। इस मौके पर जुलूस निकाले गए मस्जिद और मदरसों में नमाज पड़ी गई। वहीं इस दौरान में पुलिस प्रशासन भी खासतौर पर अलर्ट दिखाई दिया। अलापुर में पुलिस बल ने साथ गश्त भी किया।

ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के त्योहार को बारावफात भी कहते हैं मुस्लिम समुदाय के लोगों ने रविवार को ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का पर्व मनाया। इस त्योहार को बारावफात भी कहा जाता है। ये त्योहार इस्लामिक कैलेंडर के तीसरे महीने की 12वीं तारीख को पड़ता है। मान्यताओं के अनुसार रबी अव्वल की 12वीं तारीख को ही मोहम्मद साहब का जन्म हुआ था। इसीलिए मुस्लिम समुदाय के लोग इस दिन को बड़े ही धूम-धाम से मनाते हैं।
मदरसों में रात भर इबादत भी की जाती है मुस्लिम समुदाय के लोगों ने त्योहार को बहुत धूमधाम से मनाया। मस्जिद और मदरसों में लोगों ने रात भर इबादत की तो वहीं घरों में कुरान भी पढ़ी गई। ईद मिलाद उन नबी के मौके पर सुबह से ही अलर्ट दिखा पुलिस प्रशासन ईद मिलाद उन नबी के पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए रविवार सुबह से ही पुलिस के जवान ड्यूटी पर तैनात थे।

थाना प्रभारी संजीव शुक्ला भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए नगर के कई इलाकों में पहुंचे। वहीं दूसरी तरफ कस्बा इंचार्ज भी पुलिस बल के साथ इलाके में गश्त करते रहे।
जश्ने ईद मिलादुन्नबी की महफ़िले भी सजाई गई और मस्जिदों को भी सजाया गया और इस मौके पर मुस्लिम समुदाय के लोग अपने घरों को भी सजाते है जुलूसे मोहम्मदी का आगाज जामा मस्जिद से होते हुए मोहल्ला खेड़ा,फटक खेड़े बाली मस्जिद होते हुए ककराला रोड से जामा मस्जिद चौराह ,काजियो बाली मस्जिद,इमली बाली मस्जिद ,मस्जिद गौसिया,होते हुए लुहार बाला मस्जीदे मुहम्मदी होते हुए जामा मस्जिद पर खत्म हुआ।
इस मौके पर मौलाना यूनिस अली,हाफिज साबिर,हाफिज सलीम,काज़ी मोहम्मद अजहर, डाक्टर अब्दुल कादिर,हाफिज अतहर,हाफिज शकील,हाफिज नाजिम,और सभी मदरसों के बच्चे और मौलाना मौजूद रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *