ग्वालियर: एमपी में मौसम का मिजाज फिर बदल गया है रीवा, सतना, कटनी और दमोह मे कहीं कहीं बूंदाबांदी हुई है। इसके साथ ग्वालियर में सुबह से बादल होने और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों मे बूंदाबांदी होने की खबर है। आज रविवार को जबलपुर, सागर, रीवा और शहडोल संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। वही शहर में सुबह से बादल छाये हुए हैं और एक दो दिन में ग्वालियर-चंबल संभाग और बुंदेलखंड में भी बारिश हो सकती है। उधर भोपाल में बादल रहेंगे, वही इंदौर में मौसम साफ रहेगा। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि वेस्टर्न डिस्टर्बेंस पाकिस्तान के ऊपर एक्टिव है। इससे राजस्थान के मध्य क्षेत्र में भी एक चक्रवाती घेरा बना हुआ है। दक्षिण-पश्चिम हवाओं के साथ हल्की नमी भी आ रही है। इसलिए रविवार को सागर, रीवा, शहडोल और जबलपुर संभाग में कहीं-कहीं बारिश और बादल छाए रहेंगे।

फिलहाल, दिन और रात के तापमान में बढ़त हुई है। प्रदेश भर में सिर्फ दतिया और ग्वालियर ही ऐसे दो शहर हैं, जहां रात का पारा 10 डिग्री से नीचे रहा है। ग्वालियर में 8.6, तो दतिया में 8.0 न्यूनतम तापमान रहा। प्रदेश में नर्मदापुरम में रविवार रात का पारा सबसे ज्यादा 16.4 डिग्री रहा।

22 से 25 जनवरी तक प्रदेश में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है, तो कोहरे का असर भी रहेगा। 24 से एक और नया सिस्टम बनेगा। इसके बाद गहरे बादल आएंगे। 26 से 28 जनवरी के बीच ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड, सागर और रीवा संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि मौसम में आए इस बदलाव की वजह से आगामी एक सप्ताह में कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत रहेगी। अधिकांश शहरों में रात का तापमान 12 से 13 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *