मुरैना: आज पूरे देशभर में मौनी शनिचरी अमावस्या बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। भक्तगण सुबह से ही मंदिर भगवान के दर्शन करने मंदिर पहुंच रहे हैं। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में भी इसकी धूम देखने को मिली है। दरअसल, जिले के ऐंती पर्वत पर स्थित प्राचीन शनिधाम मंदिर में विशाल मेले का आयोजन किया गया है। जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। इस दौरान श्रद्धालुओं ने भगवान श्री शनिदेव के दर्शन कर जीवन में सदैव सुख- समृद्धि और शांति की कामना की। इस दौरान भण्डारे का भी आयोजन किया गया। जहां श्रद्धालुओं ने दर्शन कर प्रसादी ग्रहण की। बता दें सिरसा का यह भण्डारा लगातार 24 बार लगाया गया था।

मौनी अमावस्या पर शनि मंदिर के भव्य मेले का आयोजन किया गया है। जिसमें पीठाधिवेश्वर श्री श्री आचार्य 1008 महामण्डलेश्वर दविन्दर स्वामी पुर्तगाल से यहां पहुंचे और भगवान श्री शनिदेव के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। बता दें मेले में स्काउट गाइड के बच्चों ने बुजुर्ग दर्शानार्थियों को सहयोग करके उन्हें भगवान के दर्शन कराए। जिसके बाद उन सभी को भीड़- भाड़ से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्था

वहीं, जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं के चलते श्रद्धालुओं को दर्शन करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। बता दें चप्पे- चप्पे पर पुलिसबल तैनात की गई थी। इसके साथ ही, कलेक्टर अंकित अस्थाना के निर्देशन पर पुलिस, राजस्व विभाग समेत विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी लगातार मॉनीटरिंग करते रहे और पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी द्वारा पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्थायें की गई थी। जिसमें दो पालियों में 700 पुलिस कर्मचारी एवं अन्य राजस्व विभाग 500 कर्मचारियों को तैनात किया गया था।

फायर ब्रिगेड की व्यवस्था

मेले में महिला एवं पुरूष स्नानागार की उचित व्यवस्था की गई थी। जिससे महिला और पुरूष अलग- अलग स्थानों पर स्नान कर सके। जिससे किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न ना हो। इसके अलावा, मेले में अलग- अलग स्थानों पर फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की गई थी। जिससे अग्नि दुर्घटनाओं को आसानी से रोका जा सके।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *