भोपाल: अपने बॉयफ्रेंड से तंग आकर अशोका गार्डन इलाके में एक युवती ने सुसाइड कर लिया था। इस मामले में जांच के बाद खुलासा होने पर पुलिस ने युवती के बॉयफ्रेंड के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया है। जांच में पता चला ​​कि आरोपी युवक उसे प्रेमजाल में फंसाकर शादी के लिए दबाव बना रहा था। इनकार करने पर आरोपी युवती के साथ मारपीट भी करता था। इससे परेशान होकर एक दिन युवती ने सल्फास खाकर खुदकुशी कर ली थी। पुलिस ने आरोपी को पकड़ लिया है।

युवती का परिवार शादी के लिए नही था राजी

22 दिसंबर की दोपहर के समय आयुषी ने परेशान होकर जहरीला पदार्थ खा लिया था। युवती की हालत ज्यादा बिगड़ती देख परिजन आयुषी को लेकर तत्काल अस्पताल पहुंचे। कुछ समय चले इलाज के बाद युवती ने दम तोड़ ​दिया। पुलिस को घटनास्थल से सल्फास की शीशी बरामद कर ली थी। मौके से सुसाइड नोट न मिलने की वजह से आत्महत्या की असल वजह का खुलासा नही हो पाया था। परिजनों ने पुलिस की भूमिका पर भी सवाल खड़े किए थे जब युवती बॉयफ्रेंड के खिलाफ केस करने जाती थी तो पुलिस समझौता करवाकर भेज देती थी।

घटनास्थल से पुलिस ने बरामद की सल्फास की शीशी

हालत बिगड़ने पर परिजन उसे अस्पताल लेकर पहुंचे थे। थोड़ी देर बाद उसने दम तोड़ दिया। घटनास्थल से पुलिस ने सल्फास की शीशी बरामद की थी। मौके से सुसाइड नोट नहीं मिलने की वजह से आत्महत्या की असल वजह का खुलासा नहीं हो पाया था। परिजनों ने पुलिस की भूमिका पर भी सवाल खड़े किए थे जब युवती बॉयफ्रेंड के खिलाफ केस करने जाती थी तो पुलिस समझौता करवाकर भेज देती थी। एकतापुरी ग्राउंड के पास शंकर गार्डन की रहने वाली आयुषी जैन (22) पुत्री राकेश जैन ने 10वीं तक पढ़ाई की थी। वह घर में ही रहती थी। पिता सब्जी का ठेला लगाते हैं।

पड़ोस में रहने वाले युवक ने प्रेम जाल में फांसा

आयुषी के बड़े भाई राहुल ने बताया था कि घर के सामने रहने वाले नवनीत कुमार ने इसी साल अप्रैल में बहन को प्रेम जाल में फंसा लिया। नवनीत नशा करने का आदी है और क्रिमिनल प्रवृत्ति का है। वह आयुषी पर शादी का दबाव बनाने लगा। इस कारण हम लोग शादी का विरोध कर रहे थे। इसे लेकर अशोका गार्डन थाने भी गए। पुलिस ने दोनों को बालिग बताकर कार्रवाई से मना कर दिया।

मारपीट करने लगा तो आयुषि को घर ले आए

12 अक्टूबर 2022 को नवनीत ने एफिडेविट बनवाकर आयुषी को बरखेड़ा पठानी ले गया। कुछ समय बाद वह आयुषी के साथ मारपीट करने लगा। आयुषी के दोस्त ने हमें इसकी जानकारी दी। हम आयुषी को घर लेकर आ गए। नवनीत ने उसे इतना मारा कि 4 दिन तक उसे अस्पताल में एडमिट करना पड़ा। जब वो ठीक हुई, तो नवनीत के खिलाफ शिकायत करने की बात कहने लगी।

पुलिस ने कार्रवाई नहीं की, सिर्फ चक्कर लगवाती रही

युवती के भाई ने बताया कि आयुषी को लेकर हम महिला थाने गए तो पुलिस ने अशोका गार्डन थाने भेज दिया। वहां गए तो हमें गोविंदपुरा थाने भेज दिया गया। गोविंदपुरा थाने में पुलिस ने नवनीत कुमार को बुलाया। इसके बाद नवनीत मर्जी से साथ रहने का एफिडेविट लेकर थाने पहुंचा। इसके बाद पुलिस ने भी मारपीट की, कार्रवाई करने की बजाय दोनों पक्षों का नया एफिडेविट बनवाकर चलता कर दिया।

पुलिस ने एफिडेविट में लिखाया- अपने संबंधों को खत्म करते हैं

हम शपथकर्तागण बचपन से एक—दूसरे को भलीं-भांति जानते हैं। 12 अक्टूबर 2022 से शपथकर्ता सहमति से लिवइन में रह रहे थे। इस दौरान हमारी संतान का जन्म नहीं हुआ। अब हमारे बीच ताल-मेल नहीं हो पा रहा है। इस कारण से 3 नवंबर 2022 से संबंधों को खत्म करते हैं। महिला डेस्क गोविन्दपुरा भोपाल में शिकायत की गई थी, जिसकी शपथकर्ता को महिला डेस्क के माध्यम से समझाइश दी गई। हमारा समझौता निम्न शर्तों पर हो गया है। हम एक-दूसरे से कभी भी बातचीत या मुलाकात नहीं करेंगे। न ही किसी प्रकार का संबंध रखेंगे। अपने-अपने मोबाइल से वीडियो, ऑडियो व मैसेज डिलीट कर दिए हैं। हमारे इस फैसले से दोनों के परिजन माता-पिता भी सहमत हैं।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *