भिण्ड: भिण्ड जिले के श्री रघुनाथ मंदिर विजय रामधाम खनेता में 30 जनवरी से सनातन धर्म महासम्मेलन की शुरुआत हो गई। पहले दिन भागवत का आयोजन हुआ, जो आगे भी सतत् जारी रहेगा। यह महासमागम 6 फरवरी तक जारी रहेगा। कार्यक्रम में चारों पीठाधीश्वर शंकराचार्य, सभी रामानंदाचार्य, रामानुजाचार्य, सभी निंबार्काचार्य, द्वाराचार्य, बागेश्वर धाम धीरेंद्र शास्त्री, कनकेश्वरी देवी, नृत्यगोपाल दास महाराज के साथ-साथ कई और विद्वान आएंगे। इनका आगमन 31 जनवरी से शुरू हो जाएगा।

108 कुंडी 9 मंजिली यज्ञशाला का निर्माण हुआ

तैयारियों में मंदिर कमेटी के अलावा पुलिस प्रशासन और अंचल के लोग लगे हुए हैं। यह महासम्मेलन मध्यप्रदेश में पहला और ऐतिहासिक है। यहां एक ही मंच पर चारों पीठाधीश्वर शंकराचार्य के अलावा तीन दर्जन से अधिक देश के महान विद्वान आएंगे। कार्यक्रम में एक जगह दो लाख से अधिक धर्म प्रेमी श्रोताओं की बैठने के लिए की विशाल पंडाल लगाया गया है। कार्यक्रम स्थल पर 108 कुंडी 9 मंजिली यज्ञशाला का निर्माण हुआ है। प्रतिदिन 50 हजार से एक लाख लोगों के खाने की व्यवस्था है। दो लाख से अधिक धर्म प्रेमियों प्रतिदिन यहां पहुंचने की संभावना है।

ऐतिहासिक है रघुनाथ मंदिर

खनेता धाम में स्थित रघुनाथ मंदिर 700 साल से अधिक पुराना है। इस मंदिर में राम जानकी रघुनाथ के रूप में विराजे हुए हैं। यहां की महिमा और ख्याति इतनी कि बीते सालों यहां के पूर्व महंत प्रकांड विद्वान विजय रामदास जी के समय में करपात्री महाराज विनोबाजी जैसे विलक्षण प्रतिभा साली विभूति और शंकराचार्य अपने प्रवचन कर चुके हैं।

कहां स्थित है रघुनाथ मंदिर खनेता धाम?

भिंड जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर और ग्वालियर से 30 किलोमीटर दूर हाइवे 719 से इंडोरी गांव मार्ग पर स्थित गोहद तहसील में खनेता धाम पड़ता है। गांव की आबादी लगभग 3000 है।

कनकेश्वरी देवी के प्रवचन 1 फरवरी को होंगे

कार्यक्रम में कनकेश्वरी देवी के प्रवचन 1 फरवरी को होंगे। वहीं 2 और 3 फरवरी को जोशीमठ के पीठाधीश्वर शंकराचार्य वासुदेवाचार्य के प्रवचन लोगों को सुनने को मिलेंगे। साथ ही 2, 3 और 4 फरवरी को भानपुरा पीठ के पीठाधीश्वर शंकराचार्य ज्ञानानंद श्री के प्रवचन होंगे। 2 और 3 फरवरी को नाभा द्वाराचार्य सुतीक्षण देवाचार्य के प्रवचन होंगे। कार्यक्रम में 11 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक भागवत कथा सुनाई जाएगी। 2 से 5 बजे तक प्रतिदिन देशभर से पधार रहे धर्माचार्यों के प्रवचन सुनने को मिलेंगे।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *