बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया बारावफात का त्यौहार

प्रयागराज गौहनिया रविवार को बड़े ही हर्षोल्लास एवं धूमधाम के साथ बारा वफात का त्यौहार मनाया गया। बतादें की बराबफत का त्योहार मुस्लिम समुदाय बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाता है,क्योंकि इसी मुबारक महीने की बारा तारीख को इस्लाम धर्म के प्रवर्तक पैगम्बर मुहम्मद साहब दुनिया मे तशरीफ़ लाये और इसी महीने की बारा तारीख को इस दुनिया से रुख्शत हुए,यानी बफात किये।इस लिए बारा रबीउल अव्वल का चाँद दिखते ही मुस्लिम धर्म के लोग पैगम्बर मोहम्मद साहब के पैदाइश और दुनिया मे तशरीफ़ लाने की खुशी मनाते हैं। मुस्लिम मोहल्लों में रौनक बढ़ जाती है,लोग अपने घरों को सजाते है,जगह-जगह जलसा,मिलाद शरीफ एवं तकरीर का आयोजन किया जाता है।यह दौर बारह तारीख तक चलता रहता है।

इसी के अंतर्गत रविवार को ग्रामसभा बुदावा, अमरेहा, गौहनिया, पंवर ,घूरपुर ,आदि मुस्लिम मोहल्लों में स्थित मस्जिदों में सजावट की गई ,तथा इस अवसर पर लोगों ने अपने अपने घरों में झालर,लाइट की सजावट की ।
लोगों ने सरकारी अदेशो एवं दिशा निर्देशों के अंतर्गत जुलूस भी निकाला जिसमे मक्का मदीना की आकर्षक झाकियां भी देखने को मिली।जुलूस में शामिल लोगों ने बड़े ही उत्साह से नारे तकबीर, नारे रिसालत, सरकार की आमद मरहबा ,जैसे आदि इस्लामी नारे लगाए,धर्म गुरुओं ने जगह-जगह तकरीर की एवं नातिया कलाम भी पढ़ा। मुस्लिम मोहल्लों में जगह जगह पर लोगों ने मिठाइयां, बिस्किट, फल फ्रूट, पानी आदि चीजों को बांटा। जुलूस में शामिल बच्चे हाथो में झंडा लिए पूरे उत्साह में नारे लगाते रहे।जुलूस में शामिल लोगों में काफी हर्षोल्लास देखने को मिला। बुदावा ग्रामसभा हुसैनी मस्जिद के मौलाना पेश इमाम अबुल खैर, मोहम्मद सैफी, साजिद जमन, परवेज आलम, महमूद अली, अजान, राशिद, जावेद, मुराद अहमद, जमाल, सादिक हुसैन, अजमल, तालिब, नियामत,निहाल अहमद, इफ्तिखार अहमद, आवेश अहमद, जमाल अहमद, आसिफ सिद्दीकी ने हजरत रफीक शाह बाबा और यूसुफ शाह बाबा के दरगाह पर मुल्क के सलामती के लिए दुआ मांगी

सुरक्षा के दृष्टिकोण से स्थानीय थाने की पुलिस भी एलर्ट रही । और जुलूस के दौरान आवागमन में बाधा न पहुँचे इसके लिए सम्बन्धित थाने, चौकी के उप निरीक्षक, एवम कांस्टेबल भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *