जबलपुर: जबलपुर के मिशन कंपाउंड इलाके में राजस्व विभाग के नाम दर्ज हो चुकी बिशप बोर्ड ऑफ एजुकेशन चर्च ऑफ नॉर्थ इंडिया की जमीन की ई-नीलामी 25 जनवरी को रखी गई है। बिड जमा करने की आखिरी तारीख 24 जनवरी है। इस बेशकीमती जमीन को खरीदने शहर के साथ-साथ अन्य शहरों के बड़े संस्थान इच्छुक दिखाई दे रहे हैं। जिनमें ज्यादातर बिल्डर्स हैं।

बिशप पीसी सिंह से जुड़ी संस्था के पास थी

बिशप पी सी सिंह से जुड़ी इस संस्था की 1 लाख 70 हजार 328 वर्ग फीट जमीन की लीज अवधि समाप्त हो गई थी। जिला प्रशासन ने इसका नवीनीकरण नहीं किया था। इस जमीन का उपयोग भी नियम विरुद्ध तरीके से किया जा रहा था। बिशप ने इस जमीन पर व्यावसायिक गतिविधियां शुरू कर लाखों रुपए बतौर किराया वसूला था। इस जमीन पर इंडियन ओवरसीज बैंक, भारतीय खाद्य निगम का क्षेत्रीय कार्यालय, सद्भावना भवन, विकास आशा केंद्र और चर्च का भवन और उससे लगी जमीन और एक मैदान नीलाम किया जा रहा है।

दो हिस्सों में हो रही नीलामी

लोकसंपत्ति विभाग ने 2594 वर्ग मीटर और 1709 वर्ग मीटर के दो हिस्सों को नीलामी प्रक्रिया में शामिल किया है। जिनका आरक्षित मूल्य 15 करोड़ 65 लाख और 11 करोड़ 84 लाख रुपए है। यह जमीन पूर्ण रूप से व्यावसायिक क्षेत्र के अंतर्गत आती है इसलिए नीलामी की बोलियां आरक्षित मूल्य से कहीं ऊपर बोले जाने की संभावना है। सूत्रों की मानें तो नीलामी में कई निवेशक शामिल हो रहे हैं।

ऑनलाइन लगेंगी बोलियां

बिशप पीसी सिंह की संस्था से शासन द्वारा वापस ली गई जमीन के लिए बिडर ऑनलाइन बोली लगाऐंगे। सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले को एक निश्चित अवधि के लिए जमीन का आवंटन किया जाएगा। हालांकि इस प्रक्रिया का कई लोग और संगठन विरोध भी कर रहे हैं। ऐसे लोगों ने विरोध दर्ज कराते हुए कलेक्टर को एक पत्र भी सौंपा था।

बर्न कंपनी की जमीन की नीलामी पूरी

वहीं दूसरी ओर रीडेंसिफिकेशन प्रक्रिया के तहत सिविल लाइन में बर्न कंपनी की जमीन की नीलामी 311 करोड़ रुपए में हो गई है। मध्यप्रदेश हाउसिंग बोर्ड ने इसका आरक्षित मूल्य 172 करोड़ रुपए रखा था। इस राशि से महाधिवक्ता कार्यालय की नई बिल्डिंग, एल्गिन अस्पताल में 100 बिस्तरों वाला नया वार्ड, विक्टोरिया अस्पताल, मॉडल स्कूल, कलेक्टर कार्यालय की बिल्डिंग की मरम्मत समेत कमिश्नर कार्यालय की नई ईमारत का निर्माण भी शामिल है।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *