ग्वालियर: ग्वालियर शहर में अचानक भूमि लूटने की ऐसी घटना हुई कि वन विभाग, प्रशासन और पुलिस सबके हाथ पांव फैल गए। शहर के एक छोर पर स्थित खजांची बाबा की पहाड़ी पर अचानक सैकड़ों लोग पहुंचे और उन्होंने यहां अतिक्रमण करना शुरू कर दिया। इसकी सूचना मिलने पर इसे रोकने पहुंची वन विभाग के टीम पर भीड़ ने हमला कर दिया और जमकर धक्कामुक्की की। इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर अतिक्रमणकारियों को खदेड़ा।

कम्पू इलाके में है यह पहाड़ी

घटना सुबह की है । इन दिनों ग्वालियर में भीषण ठंड पड़ रही है तापमान कम होने का फायदा उठाने की नीयत से पूरी योजना बनाकर चार सौ से पांच सौ से ज्यादा लोगों की भीड़ जिनमे बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल थी, कम्पू इलाके में एसएएफ क्षेत्र के बगल से स्थित रिजर्व वन फारेस्ट की जमीन की पहाड़ी पर एक साथ लकड़ी, बांस, रस्से आदि लेकर पहुंचे और वहां फटाफट जमीन घेरना शुरू कर दिया। उन्हें सबसे पहले चूना डालकर प्लाट साइज़ में मार्किंग शुरू कर दी। कब्जा करने पहुंचे लोगो मे ज्यातर खजांची बाबा की दरगाह के आसपास रहने वाले,नई बस्ती आदि के लोग थे।

एक साथ भीड़ द्वारा किये जा रहे इस अतिक्रमण की सूचना जैसे ही फॉरेस्ट विभाग के अफसरों को पहुंची वे डिप्टी रेंजर संजय सक्सेना के नेतृत्व में अपना वन रक्षकों का अमला लेकर वहां पहुंचे । उन्हें देख भीड़ उन लोगों पर टूट पड़ी। उनके साथ धक्कामुक्की और हाथापाई भी की गई और उन्हें खदेड़ा भी गया। उन्होंने इस हालात की सूचना तत्काल अपने डीएफओ को दी और उन्होंने पुलिस के आला अफसरों को बताया । इसके बाद बड़ी संखया में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंचा और अतिक्रमण कर रही भीड़ को खदेड़ा। फारेस्ट ने वहां से अतिक्रमण कर्ताओं द्वारा छोड़ा गया सामान जप्त किया।

2012 में किया गया था पौधारोपण

बताया गया कि इस पहाड़ी को हरा भरा बनाने के लिए 2012 में समारोहपूर्वक इस पहाड़ी पर बड़ी संख्या में पौधरोपण किया गया था। इस अभियान के 5000 पेड़ लगाए गए थे जो बेहतर संरक्षण से सभी जीवित भी थे लेकिन अतिक्रमणकर्ताओं की भीड़ ने इनमे से पांच सौ से ज्यादा पेड़ काट दिए और हजारों को नुकसान पहुंचाया।

तीन सौ से ज्यादा लोगो पर केस दर्ज

बाद में डिप्टी रेंजर की शिकायत पर कम्पू थाना पुलिस ने इलाके के एक हिस्ट्रीशीटर पप्पू कंजा,अशोक और बिल्लो सहित तीन सौ से ज्यादा अज्ञात लोगों के खिलाफ शासकीय कार्य में बाधा डालने, वन कर्मियों से अभद्रता ,धमकी देने और अतिक्रमण का प्रयास करने का केस दर्ज कर आरोपियों की शिनाख्तगी और गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *