ग्वालियर: अधिकारियों और नेताओं द्वारा जन समस्याओं के निराकरण के लिए गांव मे चौपाल लगाना कोई नई बात नहीं है। ऐसा अक्सर होता रहता है, लेकिन अगर अफसर कड़कड़ाती ठंड में चौपाल लगाएं तो यह सुनकर सबका चौंकना लाजिमी है। ग्वालियर में कलेक्टर के निर्देश पर अफसरों ने ठंड में दुरस्त जंगल मे स्थित एक गांव में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं का निराकरण किया। गांव वालों ने इस मौके का फायदा उठाते हुए अलाव पर किस्से कहानियां तो सुनाई हैं बल्कि अफसरों का शुक्रिया अदा करने के लिए चौपाई सुनाई।

212 ग्रामीणों ने बताई समस्या

कलेक्टर ग्वालियर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देशन में एसडीएम घाटीगांव अनिल बनवारिया ने थाना आरोन के पाटई गांव में रात्रि कालीन चौपाल लगाई। मौके पर एसडीओपी घाटीगांव संतोष पटेल, तहसीलदार घाटीगांव वंदना यादव, जनपद सीईओ बीएल हंस व सभी विभागों के जिम्मेदार अधिकारी उपस्थित थे। मौके पर 212 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें से नाली निर्माण में आ रही बाधा, शासकीय तालाब पर अतिक्रमण, गौ शाला में अतिक्रमण जैसी सार्वजनिक समस्याएं निकल कर सामने आई। अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण कर शीघ्र निराकरण की योजना तैयार की। ठंड को देखते हुए एसडीएम घाटीगांव ने बुजुर्गों को शॉल वितरित किए।

अलाव पर ही चली चौपाल, साधु ने सुनाई चौपाई

प्रशासन को गांव में देर रात ( 18 जनवरी) तक आग जलाकर चौपाल में बैठकर नेक कार्य करने शैली से खुश होकर गांव के 62 वर्षीय साधु घनश्याम रावत ने रामायण की प्रसिद्ध चौपाई सुनाकर अधिकारियों का आभार माना।

मंगल भवन औ मंगल हारी,सबको मिलें ऐसे अधिकारी। राम सिया राम सिया राम जय जय रामहरि अनन्त हरि कथा अनन्ता,अफसर संग पाटई की जनता।राम सिया राम सिया राम जय जय राम।जिसे सुन गांव की जनता ने ताली बजाकर अधिकारियों का धन्यवाद किया। प्रशासन में गांव वालों के साथ बैठकर रात्रि भोजन किया और खाने के दौरान गांव की समस्याओं के बारे में चर्चा की। लोग कब्जाधारियों के नाम बताने से डर रहे थे। इस पर एसडीएम ने हौंसला अफजाई कर व्यक्तिगत नम्बर दिया और टेलीफोन या मोबाइल पर सार्वजनिक समस्याओं के बारे में बताने के लिए बोला।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *