ग्वालियर: ग्वालियर में पुलिस को गैर कानूनी ढंग से शराब बनाकर बेचने वाले कंजरों के शराब के गुप्त गोदाम से शराब का जखीरा निकालने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। पुलिस और आबकारी की टीमों ने जब जंगल में पहाड़ियों पर बुल्डोजर से खुदाई की तो उसमें शराब और उसे बनाने का लहान का बड़ा स्टॉक मिला। इसकी कीमत चालीस से पचास लाख बताई गई हैं।

मोहना के जंगलों में दी दबिश

ग्वालियर पुलिस और आबकारी विभाग बिहार में हुई घटना के बाद अवैध शराब बनाकर सप्लाई करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसमें पिछले दिनों भी घाटीगांव इलाके में कंजरों के ढेरों में चल रहे शराब के अवैध ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की गई थी। इस बीच कल प्रशासन को खबर मिली थी कि इस छापामार कार्रवाई के चलते शराब माफिया ने ठिकाने बदल दिए है और अब वे जंगलों में भूमिगत गोदाम बनाकर शराब बनाकर छुपाकर रख रहा है और वहीं से सप्लाई कर रहा है। इस सूचना पर मोहना इलाके में कंजर के डेरा पर आबकारी और पुलिस की साझा टीम ने दबिश दी हालांकि वहां कुछ भी नहीं मिला।

बुल्डोजर से खोदकर निकाली जमीन

लेकिन बाद में यहां पकड़े गए लोगों और मुखबिर की निशानदेही पर टीम ने बुल्डोजर मंगवाया और फिर उससे पहाड़ की खुदाई की तो सब चौंक पड़े कि उनमें तो बाकायदा गोदाम बनाकर शराब के ड्रम रखे हुए थे। इस खुदाई में पुलिस को शराब और शराब बनाने के लहान से भरे हुए कई ड्रम निकले। जिसमें 45 हजार 300 लीटर गुड़ लहान और 9800 लीटर हाथ भट्टी की शराब मिली जिसकी कीमत चालीस से पचास लाख के बीच है।

शराब बनाने की छह भट्टियां भी मिलीं

आबकारी निरीक्षक मनीष दुबे ने बताया कि कंजर डेरा से शराब तैयार करने वालीं आधा दर्जन भट्टियां भी बरामद कर जब्त की गईं। शराब, लहान और कई सामान भी जब्त किए गए। इस मामले में आबकारी एक्ट के तहत 2 केस दर्ज किए गए है लेकिन दबिश की भनक पाकर कंजर लोग परिवार समेत मौके से भाग निकले।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *