उज्जैन. मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में प्रतिबंध के बावजूद चायना का मांझा बिक रहा हैं। इसकी वजह से लोग लगातार हादसे का शिकार हो रहे हैं। चायना डोर से एक युवक का गला कट गया, गंभीर हालत में उसे अस्पताल में भर्ती किया गया है। इस घटना के एक दिन पहले भी एक मासूम बच्ची का गला चायनीज मांझे से कट गया था। इन हादसों को देखते हुए उज्जैन की चिमनगंज पुलिस ने कड़ा एक्शन लिया है। पुलिस ने गांधीनगर से एक शख्स को चायना डोर बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया। आरोपी के पास से पुलिस ने 346 चकरियां बरामद की है। इसके साथ ही आरोपी के अवैध घर पर बुलडोजर चलाया गया।

आरोपी के घर पर चला बुलडोजर

पुलिस और नगर निगम की टीम ने कड़ा एक्शन लेते हुए आरोपी के गांधीनगर में बने अवैध मकान पर बुलडोजर चलाया। पुलिस को मुखबीर से सूचना मिली थी कि गांधीनगर में आटा चक्की के पास इकबाल खान अपने घर से ही चायनीज मांझा बेच रहा है। इसके बाद पुलिस ने इकबाल के घर पर छापेमारी की। यहां से पुलिस ने 346 चायना डोर की चकरियां बरामद की। पुलिस ने आरोपी पर धारा 188 के तहत केस दर्ज कर लिया है। इसके अलावा नगर निगम और पुलिस बल ने आरोपी इकबाल खान के निर्माणाधीन मकान को जेसीबी से जमींदोज कर दिया।

आरोपी इकबाल खान के परिवार वालों ने पुलिस और नगर निगम की कार्रवाई का विरोध किया। लेकिन इसके बावजूद कड़ी कार्रवाई की गई। चायना डोर बेचने के आरोपी हितेश भीमवानी के भी श्रीराम नगर में बने मकान पर भी बुलडोजर चलाया गया। पुलिस ने आरोपी भीमवानी और उसके दोस्तों के पास से चायना डोर की 46 चकरियां बरामद की थी।

छात्रा की चाइनीज मांझा से हुई थी मौत

बीते सालों में चायना डोर के कारण 11वीं कक्षा की एक छात्रा नेहा आंजना की गला कटने से मौत हो गई थी। इस हादसे के बाद से कलेक्टर आशीष सिंह ने उज्जैन में चायना डोर की बिक्री, खरीदी, उपयोग, भंडारण पर प्रतिबंध लगा रखा है। इसके अलावा पतंगबाजी में चायना डोर बेचने और उपयोग करने वाले लोगों की जानकारी देने के लिए पुलिस ने सभी थाना प्रभारियों के मोबाइल नंबर जारी किए हैं।

चायना मांझा बेचने वाले को पुलिस को दें जानकारी

उज्जैन पुलिस ने आम जनता से चायना डोर के बिक्री और संग्रहण व विनिमय करने वाले की सूचना थाने में देने की अपील की है। इसके लिए पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर 7049119001, कंट्रोल रूम 0734–2525253, 2527143 और डायल 100 पर सूचना देने के लिए कहा है। पुलिस ने ये भी कहा है कि जानकारी देने वाले का नाम पूरी तरह से गुप्त रखा जाएगा।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *