भोपाल: कोरोना के कारण तीन साल के विराम के बाद 20 जनवरी, शुक्रवार से राजधानी भोपाल में आईएएस सर्विस मीट शुरू हुई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रशासन अकादमी में दीप प्रज्ज्वलित कर इस तीन दिवसीय मीट का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आप और हम मिलकर मध्यप्रदेश को प्रगति एवं विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। अच्छा काम करने वाले और इनोवेशन करने वाले कलेक्टर्स की सीएम ने तारीफ भी की। उन्होंने कोरोना के संकट में अच्छा काम करने वाले अफसरों और पूरी टीम के अनुभवों के बारे में बताया।

जब मैं सिंचाई की योजना देखने गया तो सच्चाई पता लगी

सीएम ने अधिकारियों से कहा- मैं वल्लभ भवन में हमेशा कहता हूं कि फील्ड में दौरा होने चाहिए। इसके बिना वास्तविकता का अंदाजा नहीं लग सकता। अगर हम नीचे वाले से रिपोर्ट लेंगे, तो यही कहेगा कि बहुत बढ़िया। शानदार परफॉरमेंस है सर। मैं जब चर्चा करता हूं तो अच्छी-अच्छी बातें सामने आती हैं। लेकिन जब मैं सिंचाई की योजना देखने गया तो पता चला कि वहां टेल तक पानी नहीं हैं। कई जगह नहरें कटी-फटी पड़ी हैं। मैं एसीएस की आलोचना नहीं कर रहा, वो सिंचाई के लिए अच्छा काम कर रहे हैं। ऑफिस और फील्ड में बैंलेंस बनाना पड़ेगा। ये तब होगा जब अहंकार मुक्त होकर काम करें।

चुनौतीपूर्ण था कोरोना काल सीएम

कोरोनाकाल अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए चुनौती से पूर्ण था। लॉकडाउन के कारण व्यवस्थाएं जुटा पाना आसान नहीं था। फिरी भी आपने कई कठिनाइयों से जूझते हुए कोविड का बेहतर ढंग से मुकाबला किया। मुझे वो शुरुआती दिन याद आते हैं, जब हम लोगों को लगा कहां से बिस्तर की व्यवस्था करेंगे। फिर प्रायवेट अस्पतालों से बात करके व्यवस्था की। शुरुआत में एकाध दवाई का नाम ही पता था। ज्यादा कुछ पता नहीं था, लेकिन रोज रिसर्च होती थी। मैं कलेक्टर्स समेत अफसरों को बधाई देना चाहता हूं। कोविड का मुकाबला जनता के साथ किया। इस मौके पर आईएएस मो. सुलेमान, विवेक पोरवाल सहित प्रदेश भर के कलेक्टर और तमाम विभागों के अफसर मौजूद रहे। कार्यक्रम में सीएम ने अफसरों को कई नसीहतें दीं।

शिव कुमार संवाददाता दैनिक अच्छी खबर मध्य प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *